Thursday, January 17, 2019

MS Excel : Insert menu (इन्सर्ट) excel_INSERT MENU(इन्सर्ट) ,Chart (चार्टMS Excel : view menu (वीव मेनू) excel_view menu (वीव मेनू),Formula Bar(फार्मूला बार),Custom View(कस्टम वीव) ) MS Excel : Edit Menu(इडिट मेनू) excel_Edit Menu(इडिट मेनू),paste special(पेस्ट स्पेशल),Fill(फिल),Clear(क्लियर),Delete(डिलीट),Move Or Copy Sheet(मूव या कापी शीट),Delete Sheet(डिलीट शीट)

MS Excel : Edit Menu(इडिट मेनू) excel_Edit Menu(इडिट मेनू),paste special(पेस्ट स्पेशल),Fill(फिल),Clear(क्लियर),Delete(डिलीट),Move Or Copy Sheet(मूव या कापी शीट),Delete Sheet(डिलीट शीट) Edit Menu(इडिट मेनू ) paste special(पेस्ट स्पेशल):- जब किसी copy या CUT किये गये data को कही दूसरे स्थान पर एक विशिष्ट और उस पर कोई operation के साथ paste करना होता है। तो हम इस option को चुनते है। इसको select करने पर एक dialog box खुलता है। जहाॅ से paste का form & operation का type चुनते है। इसका dialog box नीचे दिया गया है। Fill(फिल):- इससे data को Row या column में एक विशिष्ट pattern से fill करने के लिये प्रयोग किया जाता है। इस आपशन के अन्दर कई sub-option होते है। वे इस प्रकार है। down (डाउन):- इससे data नीचे की ओर fill होता है। up(अप):- इससे data उपर की ओर fill होता है। Right(राइट):-इससे data दाहिने ओर fill होता है। Left(लेफ्ट ):- इससे data बायी ओर fill होता है। Series(सीरीज):- इस आपशन पर click करने से एक नया dialog box खुलता है। जो इस प्रकार है। जिस pattern में fill करना होता है। वह pattern ऊपर दिये गये dialog box से चुन लेते है। Clear(क्लियर):- इस option से selected cell की Information हटायी जाती है। इसके अन्दर निम्न sub option है। (1) All(आल): इससे cell के अन्दर मौजूद सभी जानकारी हट जाती है। (2) Format(फार्मेट):- इससे केवल formatहटाया जाता है। (3) Contents(कन्टेन्टस):- इससे content(data) हटाया जाता है। (4) Comments(कमेन्टस):-इससे comment हटाया जाता है। Delete(डिलीट):- इस आपशन से cell, Row या columnहटाया जाता है। इस पर click करने पर एक dialog box खुलता है। जिसमें से हम एक option select करते है। इसका dialog box इस तरह होता है। Delete Sheet(डिलीट शीट):- इससे पूरी sheet हट जाती है। A Move Or Copy Sheet(मूव या कापी शीट):- इससे पूरी sheet moveया copy किया जाता है। MS Excel : view menu (वीव मेनू) excel_view menu (वीव मेनू),Formula Bar(फार्मूला बार),Custom View(कस्टम वीव) view menu (वीव मेनू) इस मेनूमें formula bar और custom view के अलावा सभी आपशन वही है। जिनको हमनें msword मे पढा है। Formula Bar(फार्मूला बार):- इस आपशन से formula bar प्रदर्शित या गायब किया जाता है। Custom View(कस्टम वीव):- इस आपशन के द्वारा sheet के अन्दर किसी portion का नाम दिया जाता है। और फिर हम उस नाम के माध्यम से उस जगह पर आसानी से पहुच सकते है। MS Excel : Insert menu (इन्सर्ट) excel_INSERT MENU(इन्सर्ट) ,Chart (चार्ट ) INSERT MENU(इन्सर्ट) Insert menu के अन्दर अबजेक्ट को पेज में इन्सर्ट करने से सम्बन्धित आपशन होते है। cell pointer जहाॅ पर होता है। वह नयी cell ,Row, column, worksheet insert कर सकते है। Chart (चार्ट ):- किसी भी Numerical data का graphical Representation कर सकते है। जैसे कि किसी डाटा का column , bar, pie या Line chart इत्यादि बना सकते है। चार्ट बनाने की विधिः- (1) select the data (2) insert –> chart पर क्लिक करे (3) select type of chart from chart wizard (4) click on next button (5) Give the name of chart, value of x-axis and value of y-axis and then click next button (6) select the place where chart placed 1- as new sheet 2- as object in

MS Excel : Table बनाना सीखें Insert Table (इन्सर्ट-टेबल):- इस option से document MS Excel : menu(मेनू) excel_File Menu(फाइल मेनू),Print Area(प्रिन्ट एरिया ),Clear Print Area(क्लियर प्रिन्ट एरिय) Menu(मेनू) Excel में commands menu में आपशन के रूप में उपलब्ध होती है। commands की प्रक्रति एवं व्यवहार के अनुसार समूहो में बाॅट दिया जाता है। जैसेः- file menu, edit menu, vew menu. इत्यादि।

MS Excel : Table बनाना सीखें Table Tables (टेबल्स ):- msword में जब कभी हमें data को tabular form में लिखना होता है। tables का प्रयोग करते है। इससे data को rows & columns में लिखा जाता है। और इसके data को format करने से सम्बन्धित commands पाये जाते है। वे इस प्रकार है। Insert Table (इन्सर्ट-टेबल):- इस option से document में table बनाते है। इसको select करने पर एक dialog box खुलता है। जिसमें number of rows & no. of columns select या input कर ok button पर करने पर जहाॅ कर cursor होता है वहाॅ पर table बन जाती है। इसका dialog box इस तरह दिखता है। Insert- Row (इनसर्ट रो ) इससे table में एक नई row insert हो जाती है। Insert-Column (इनसर्ट-कलम):- इससे table में एक नया कालम जुड जाता है। Delete-Table(डिलीट-टेबल):- इससे seleted table document से हट जाती है। Delete-Rows(डिलीट-रो ):-इससे selected rowटेबल से हट जाती है। Delete–Column(डिलीट-कालम):-इस आपशन से slected column टेबल से हट जाता है। Select-Table(सेलेक्ट-टेबल):- इसके द्वारा टेबल को select किया जाता है। Select-Row(सेलेक्ट-रो ):-इससे table के अन्दर उस column को select हो जाता है। जहाॅ पर cursor होता है। Merge-Cells(मर्ज सेल्स ):- इसकी सहायता से दो या दो से अधिक selected cells एक मे मिला दिया जाता है। Split Cell(स्पिलिट सेल):- इस commond की सहायता से एक cell में दो या दो से अधिक cells बनायी जाती है। Split Table (स्पलिट टेबल): इससे table को कई भागो में बाॅटा जाता है। जहाॅ पर cursor होता है। वहाॅ से दो भागो में बट जाती है। Table Autoformat (टेबल आटोफारमेट):- इस आपशन के माध्यम से table को format किया जाता है। इसके select करने पर एक dialog box display होता है। जहाॅ पर पहले से बने हुए कुछ format दिखायी देते है। उनमें से format को select करते है table उस format में बदल जाती है। इसको select करने पर dialog box इस तरह दिखायी पड़ता है। Convert (कनवर्टZ):- इस option के द्वारा selected table को text में या table को text में convert किया जाता है। Sort (सार्ट ):- इस आपशन से data को ascanding / descending order में व्यवस्थित किया जाता है। Formula(फार्मूला ):- इस आपशन के द्वारा table के अन्दर मौजूद data कों row wise / column wise या cell wise गणना करने के लिए कुछ formula(सूत्र ) उपलब्ध होते है। जिनका प्रयोग कर हम गणनाएॅ कर सकते है। इसका dialog box इस प्रकार होता है। MS Excel : Table बनाना सीखें Table Tables (टेबल्स ):- msword में जब कभी हमें data को tabular form में लिखना होता है। tables का प्रयोग करते है। इससे data को rows & columns में लिखा जाता है। और इसके data को format करने से सम्बन्धित commands पाये जाते है। वे इस प्रकार है। Insert Table (इन्सर्ट-टेबल):- इस option से document में table बनाते है। इसको select करने पर एक dialog box खुलता है। जिसमें number of rows & no. of columns select या input कर ok button पर करने पर जहाॅ कर cursor होता है वहाॅ पर table बन जाती है। इसका dialog box इस तरह दिखता है। Insert- Row (इनसर्ट रो ) इससे table में एक नई row insert हो जाती है। Insert-Column (इनसर्ट-कलम):- इससे table में एक नया कालम जुड जाता है। Delete-Table(डिलीट-टेबल):- इससे seleted table document से हट जाती है। Delete-Rows(डिलीट-रो ):-इससे selected rowटेबल से हट जाती है। Delete–Column(डिलीट-कालम):-इस आपशन से slected column टेबल से हट जाता है। Select-Table(सेलेक्ट-टेबल):- इसके द्वारा टेबल को select किया जाता है। Select-Row(सेलेक्ट-रो ):-इससे table के अन्दर उस column को select हो जाता है। जहाॅ पर cursor होता है। Merge-Cells(मर्ज सेल्स ):- इसकी सहायता से दो या दो से अधिक selected cells एक मे मिला दिया जाता है। Split Cell(स्पिलिट सेल):- इस commond की सहायता से एक cell में दो या दो से अधिक cells बनायी जाती है। Split Table (स्पलिट टेबल): इससे table को कई भागो में बाॅटा जाता है। जहाॅ पर cursor होता है। वहाॅ से दो भागो में बट जाती है। Table Autoformat (टेबल आटोफारमेट):- इस आपशन के माध्यम से table को format किया जाता है। इसके select करने पर एक dialog box display होता है। जहाॅ पर पहले से बने हुए कुछ format दिखायी देते है। उनमें से format को select करते है table उस format में बदल जाती है। इसको select करने पर dialog box इस तरह दिखायी पड़ता है। Convert (कनवर्टZ):- इस option के द्वारा selected table को text में या table को text में convert किया जाता है। Sort (सार्ट ):- इस आपशन से data को ascanding / descending order में व्यवस्थित किया जाता है। Formula(फार्मूला ):- इस आपशन के द्वारा table के अन्दर मौजूद data कों row wise / column wise या cell wise गणना करने के लिए कुछ formula(सूत्र ) उपलब्ध होते है। जिनका प्रयोग कर हम गणनाएॅ कर सकते है। इसका dialog box इस प्रकार होता है।

MS Excel क्या हैकैसे एक्सेल start करे Starting MsExcel start->all programs->msoffice->excel पर क्लिक करने से excel की एम एस एक्सेल में सम फार्मूला सीखें

MS Excel क्या है MS Excel :- MS Excel एम एस आफिस का एक भाग है जिसे spread sheet package के नाम से जाना जाता है जिसमें data को rows और columns में लिखा जाता है और उसके बाद उस पर किसी भी तरह की calculation कर सकते हैं। जैसे कि mathematical statistical और financial इत्यादि। इसमें data का विश्लेषण कर सकतंे है और उसकी report बना सकते है। इसमें data का graph के रूप में प्रदशित कर सकते है। कैसे एक्सेल start करे Starting MsExcel start->all programs->msoffice->excel पर क्लिक करने से excel की Work Book :- (वर्क बुक) यह Excel का एक document होता है इसके अन्दर 255 work sheet होती है By Default इसमें तीन sheet दिखायी देती है। Spreat sheet (स्प्रेटशीट):- यह Excel document के पंेज होते है इसको worksheet भी कहां जाता है यह grid of cells or grid of rows & columns होता है। इसके अन्दर 65 536 rows और 256 columns होते है। जहां पर rows और columns एक दूसरे को intercept करते है वहां पर एक rectagle area बनता है जिसे Cell कहतें है। Cell excel document का सबसे छोटा एवं महत्वपूर्ण unit है। जिसमें data या information store की जाती है और उस पर किसी भी तरह की गणना कर सकते है हर cell का अपना एक विशिष्ट address या reference no. होता है। जो columns & rows को sequence में लिखने से प्राप्त होता है। Cell Reference(सेल रिफेन्स ) :- हर cell का अपना एक unique address होता है। जिसके माध्यम से cell की value को access किया जाता है। यह 4 प्रकार का होता है। (1) Relative Reference (2) Absolute Reference (3) Relative & Absolute Reference (4) Absolute & Relative Reference 1. Relative Reference(रिलेटिव रिफ्रेन्स ):- यह Reference column & row को sequence में लिखने से प्राप्त होता है। इसमंें एक cell के reference में दूसरी cell का reference पहली cell के अनुसार बदल जाता है। इसका प्रयोग करने से गणनाए करने में आसानी एवं जल्दी हो जाती है। यह cell Reference इस प्रकार लिखा जाता है। जैसे :- a2, b2 & c3 इत्यदि 2. Absolute Reference (आब्सोल्यूट रिफ्रेन्स ):- इसमें reference को doller के साथ में लिया जाता है। इसमें एक cell का Reference दूसरे cell के Reference में बदलता नहीं है। जैसेः- $a$2 ,$b$2 और $c$2 इत्यादि (3) Relative & Absolute Reference(रिलेटिव और अबसोल्युट) :- इसमें column को रिलेटिव और Row को absolute कर दिया जाता है। जिसमें की column दूसरी cell के Reference में बदल जाता है। परन्तु row नहीं बदलती है। जैसेः- a$2 & c$3. etc. 4. Ablolute & Relative Reference (अबसोल्युट और रिलेटिव रिफं्रेस):- इसमें column को absolute & Row को Relative लिखा जाता है। जिसमें की column fix हो जाता है। और Row बदलती है। जैसेः- $A2, $B2, और $C2 इत्यादि। एम एस एक्सेल में सम फार्मूला सीखें आज से एक सप्‍ताह तक हम my big guide पर ms excel formulas with examples बतायेंगें, हमें आशा हैं कि यह आपके अवश्‍य काम आयेगें, इससे पहले हम ms excel का MS एक्सेल 2007 का introduction हिंदी में दे ही चुके हैं, आज हम बतायेंगे कि excel के sum formula के Use कैसे किया जाये, यह बहुत उपयोगी और सरल formula है - सबसे पहले Image 1.1 देखिये यहॉ column & Raw को दर्शाया गया है, इन्‍हीं से मिलकर cell बनता है, ms excel में formulas का प्रयोग करने से पहले याद रखिये कि formula हमेशा cell के लिये लगाया जाता है, उस cell में लिखी संख्‍या से कोई भी हो सकती है। अगर आपको ms excel में sum formula का प्रयोग करना है तो cell में लिखी संख्‍या पर नहीं cell पर ध्‍यान दीजिये - For example - अगर आपको a1 से a4 तक के Cells को जोडना है तो a5 या किसी अन्‍य cell में टाइप कीजिये =SUM(A1:A4) image 1.2 देखिये - आप अलग-अलग cells को अपनी मर्जी के अनुसार भी चुन सकते हैं - जैसे =sum(a1+a2+a4) यहॉ हमने Cell a3 को छोडकर बाकी cell का योग किया है।

MS Word : View Menu (वीव मीन) word_View Menu (वीव मीन):- Web layout:,Normal,print

MS Word : View Menu (वीव मीन) word_View Menu (वीव मीन):- Web layout:,Normal,print layout,out line,Tool Bars(टूलबार),Header & Footer (हेडर और फुटर),Document Map (डाकुमेंट मैप),Zoom (जूम) View Menu (वीव मीन):- इस मेनूके अन्दरdocument का appearance (स्वरूप) बदलने से सम्बन्धितcommonds पायी जाती है। इसमें 4 view पाये जाते है। 1. Normal: इसमें border, page layout और vertical ruler नहीं दिखायी देता है 2. Web layout: इस view में web page की तरह दिखायी देता हैं जैसा कि internet browser पर दिखायी देता है। लेकिन appearance normal vew जैसा होता है। 3. print layout: इस view में page layout, border, & left top में Ruler bar, Right & botton में scroll bar दिखायी देता है। 4. out line: इस view में ruler bar नहीं दिखायी देता है। इसमें heading, sub heading, text & sub document create कर सकते है। इसमें कोई graphics object नहीं दिखायी देता है। इसमे एक outline tool bar भी दिखायी देता है। जिसमें इससे सम्बन्धित GUI commonds होती है। Tool Bars(टूलबार):- इसमें विभिन्न तरीके के tool bar होते है। जिनको यहाॅ से appear या disappear कर सकते है। जैसे कि standard toolbar, formating toolbar & drawing toolbar इत्यदि । Header & Footer (हेडर और फुटर):- इस आपशन से header & footer लगा सकते है। और देख सकते है। इस आपशन को select करने पर header & footer toolbar Hभी खुलता है। जिसमें इससे सम्बन्धित commands होती है। जो इस प्रकार दिखायी देता हैं। Document Map (डाकुमेंट मैप):- इस आपशन को सेलेक्ट करने पर एक बायी ओर window खुल कर आ जाती हैं। जिसमें headingsदिखायी देती हैं। उन heading पर click कर उसमें सम्बन्धित text देख सकते हैं। इस तरह इसका प्रयोग heading को collapse & expand करने के लिये प्रयोग करते है। Zoom (जूम):-इस आपशन से page का size छोटा या बडा करने के लिए प्रयोग करते हैं। MS Word : Edit Menu (इडिट मेनू) word_Edit Menu (इडिट मेनू),Undo(अन्डू),Redo (रिडू),Cut (कट),Copy (कापी),Paste Special (पेस्ट स्पेशल),Clear (क्लीयर),Select all (सेलेक्ट आल),Find (फाइन्ड),Replace (रिपलेस),Goto (गोटू) Edit Menu (इडिट मेनू):- Undo(अन्डू):- यह आपशन current action को डीलीट करता है। और previous action पर पहुॅच आता है। Redo (रिडू):- इस आपशन से current action delete हो जाता है। और next action पर पहुॅच जाता है। Cut (कट):- इस आपशन से द्वारा selected text को हटा कर clipboard में डाल दिया जाता है। Copy (कापी):- इस commond के द्वारा selected text कापी कर के clipboard में store कर दिया जाता है। और text वही पर बना रहता हैं। Paste(पेस्ट):- इस आपशन के माध्यम से clipboard में store data को वहा पर paste किया जाता है। जहाॅ पर cursor होता है। Paste Special (पेस्ट स्पेशल):- selected text को कट या कापी करने के बाद किसी विशिष्ट रूप मे paste कर सकते है। यह आपशन को select करने पर एक dialog box open gोता है। वहाॅ से विशिष्ट रूप select कर के ok button पर क्लिक करने से पेष्ट हो जाता है। इसका dialog box इस प्रकार दिखायी देता है। Clear (क्लीयर):- इस आपशन को select करने पर selected text हट जाता है। Select all (सेलेक्ट आल):- इस आपशन से पूरा document select हो जाता है। Find (फाइन्ड):- इस आपशन से द्वारा document के अन्दर किसी विशिष्ट text या word को ढूढा जाता हैं। Replace (रिपलेस):- इस आपशन के जरिये किसी स्पेशल text को किसी दूसरे text से Replace कर सकते है। Goto (गोटू):- इस आपशन की मदद से किसी specified page, line bookmark , comment, footnote & heading पर पहॅुच सकते है। MS Word : File Menu (फाइल मेनू) word_File Menu(फाइल मेनू), New (न्यू),Open(ओपेन),Close(क्लोज),Save (सेव),Save as (सेव ऐज),Save as wab page (सेव एज वेब पेज),page setup(पेज सेटअप),Print (प्रिट) File Menu(फाइल मेनू)_ New (न्यू):- इस option के माध्यम से नया document बनाया जाता हैं। इसकी short cut key Ctrl+N होती है। Open(ओपेन):- इस option के माध्यम से पहले से बना हुआ document file को खोलते हैं। इसकी shortcut key ctrl+o होती है। Close(क्लोज):- इसमें current open file को बन्द किया जाता है Save (सेव):-इस option के माध्यम से file को permanent storage device पर सुरक्षित करते है। Save as (सेव ऐज):-इसके द्वारा current open file की duplicate copy तैयार करते है। Save as wab page (सेव एज वेब पेज):-इस option के द्वारा file को html format में सेव करते है। जो internet browser से open हो जाती है। page setup(पेज सेटअप) :- इस option का प्रयोग पेज की margin size & orientation set सेट करते है इस option को select करने पर page setup dialog box खुल जाता है। जो इस प्रकार दिखायी देता है। margin से पेपर के चारो तरफ स्पेस set किया जाता है। जैसे कि left Right top & botton इसके साथ header & footer का space भी निर्धारित कर सकते है। gutter position भी सेट कर सकते है। जोकि binding के लिए स्पेस छाडते है। इसको पेज के लेफ्ट में या top में सेट कर सकते है। pager size:- पेपर साइज से हम पेपर की width & hight घटाते बढाते है। और पेज का orintation set करते है। Portrait:- peper पर printout horizontal lines में होता है। Landscape:- peper पर printout virtical line में होता है। Print Preview (प्रिंट प्रीवीव):- इस कमान्ड की सहायता से देखते है कि पेपर पर printout कैसा आयेगा। Print (प्रिट):- इस option के द्वारा पेपर पर printout लिया जाता है। इसका diolog box नीचे दिया गया है। जिसमें हम printout की setting कर सकते है। Sent To (सेंट टू):- इस option के द्वारा document को mail या fax इत्यदि कर सकते है। Exit(इक्जिट):- इस option के द्वारा msword से बाहर आते है। hi friends kesa lag mera page agar apa ko mera pages achha laga ho to please subscribe and press bell icon and also like comment and share my pages ok thanks friends

MS Word : Tools word_Tools,Spelling And Grammer(स्पेलिंग एण्ड ग्रामर),Word Cound(वर्ड काउन्ट ),Autocorrect(आटो करेक्ट ),Protect Document(प्रोटेक्ट डाकूमेंट),Mail Merge (मेल मर्ज ),Macro(Word : Format word_Format(फ़ारमैट मेनू)Font- ,Paragraph- पैराग्राफ,Columns,Change Case(चेन्ज केस),Background(बैंक ग्राउन्ड ),Tabs,Text Direction(टेक्स्ट डायरेक्शन) ) S Word : Insert (इनसर्ट) word_Insert Menu (इनसर्ट मेनू):-Break (ब्रेक),Page Numbar (पेज नम्बर),Date & Time (तारीख एवं समय),Autotext (आटोटेक्स्ट ),Symbol (सिम्बल),Comments (कमेन्टस),Footnote (फुटनोट),Caption (कैंपसन),Cross Reference (क्रास रिफ्रेन्स ),Index & tables (इन्डेक्स और टेबल्स ),Picture (पिक्टर),Hyperlink (हाइपरलिंक)

MS Word : Tools word_Tools,Spelling And Grammer(स्पेलिंग एण्ड ग्रामर),Word Cound(वर्ड काउन्ट ),Autocorrect(आटो करेक्ट ),Protect Document(प्रोटेक्ट डाकूमेंट),Mail Merge (मेल मर्ज ),Macro(मैकरो ) Tools Spelling And Grammer(स्पेलिंग एण्ड ग्रामर):- इस आपशन के द्वारा document के अन्दर लिखे गये text की spelling जाॅचते है। और ग्रामर mistake भी पता करते है। Word Cound(वर्ड काउन्ट ):- इस आपशन से document की पूरी statistics पता करते है। कि कितने paragraph, line & words इत्यादि यह इस तरह से show करता है। Autocorrect(आटो करेक्ट ):- यह एक ऐसा आपशन होता है। जिसमें कई word अपने आप सही हो जाता है। word और उनके सही forms पहले से set कर दिये जाते है। तो उसके लिखने के बाद enter को प्रेस करने पर या space bar प्रेस करने पर स्वयं सही हो जाते है। उसे auto correct कहते है। इसका dialog box इस तरह होता है। MS Word : Format word_Format(फ़ारमैट मेनू)Font- ,Paragraph- पैराग्राफ,Columns,Change Case(चेन्ज केस),Background(बैंक ग्राउन्ड ),Tabs,Text Direction(टेक्स्ट डायरेक्शन) Format Font- फान्ट के माध्यम से स्क्रीन पर टेक्स्ट को एक स्टइल में लिखा जाता है जो स्क्रीन पर प्रदशित होता है। इससे font name,style & size cदलते है जो डाकुमेंन्ट स्कीन पर दिखता है। इसका dialog box नीचे दिया गया है । Paragraph- पैराग्राफ की माध्यम से पैराग्राफ की फाॅरमेटिंग करते है फाॅरमैट पैराग्राफ पर क्लिक करते है। तो इसका dialog box इस प्रकार प्रदर्शित होता है। Columns:- text को columns में लिखना प्रायः एक फैशन की तरह है। जैसा की न्यूज पेपर में लिखा रहता है। टेक्स्ट लिखने के बाद कालम आपशन मे जाते है। वहाॅ पर एक डाइलाग बाक्स खुल कर आता है जहाॅ से no of columns select करतें है। जो इस प्रकार है । Change Case(चेन्ज केस):- इससे text का case बदलते है। जब हम इस आपशन को select करते है। तो एक dialog box खुलता है जो नीचे दिखाया गया। Background(बैंक ग्राउन्ड ):- इससें document का background बदलते है। जिसमे हम कोई color, texture या picture डाल सकते है। इसका dialog box नीचे दिया गया है। Tabs: – document में टेब का प्रयोग साधारण लिस्ट की Rilatiuely के लिए किया जाता है। टैब का प्रयोग भी text में alignment set करने के काम आता है। लेकिन by default tab o. s inch सेट हो जाता है। इसमें वैलु लेफट में मार्जिन में सेट होती है। Text Direction(टेक्स्ट डायरेक्शन):- जो text box document में insert menu से insert किया जाता है। उसकेs text का direction बदलने के लिए प्रयोग करते है। MS Word : Insert (इनसर्ट) word_Insert Menu (इनसर्ट मेनू):-Break (ब्रेक),Page Numbar (पेज नम्बर),Date & Time (तारीख एवं समय),Autotext (आटोटेक्स्ट ),Symbol (सिम्बल),Comments (कमेन्टस),Footnote (फुटनोट),Caption (कैंपसन),Cross Reference (क्रास रिफ्रेन्स ),Index & tables (इन्डेक्स और टेबल्स ),Picture (पिक्टर),Hyperlink (हाइपरलिंक) Insert(इनसर्ट) Insert Menu (इनसर्ट मेनू):- इस मीन के अन्दर document की कार्य क्षमता को बढाने से सम्बन्घित commonds होते है। वे इस प्रकार है। Break (ब्रेक):- इसमें document के matter को पेजों में तोडा जाता है। जब हम इस आपशन को select करते हैं। तो यह एक dialog box डिस्पले करता है। जो नीचे दिया गया है। Page Numbar (पेज नम्बर):- इस आपशन के द्वारा document में page Numbar डालते है। इसका dialog box इस तरह डिस्पले होता है। Date & Time (तारीख एवं समय):-इसमें पेज के अन्दर जहाॅ पर cursor होता है। वहाॅ पर date & time डाल सकते है। Autotext (आटोटेक्स्ट ):- इसमे पेज के अन्दर at the cursor position कुछ विशिष्ट टेक्स्ट को डाल सकते है इससे टाइप करने का समय बच जाता है। और Spelling mistake नहीं होती हैं। Symbol (सिम्बल):- इस आपशन के द्वारा document में symbol insert किया जाता है। जब हम इस आपशन को सिलेक्ट करते है तो एक dialog box कुछ इस तरह से दिखायी देता है। Comments (कमेन्टस):-इस आपशन के द्वारा पेज के अन्दर कहीं भी secret text लगा सकते है। जिसके माध्यम से, बाद में हम कभी उस निश्चित location पर पहुॅच सकते है। Footnote (फुटनोट):- इस आपशन के द्वारा हम किसी वर्ड की व्याख्या symbol के साथ पेज की बाटम में दे सकते है। इसका dialog box इस प्रकार डिस्पले हेाता है। Caption (कैंपसन):- इस आपशन के द्वारा किसी graphics object का टाइटिल दे सकते है। Cross Reference (क्रास रिफ्रेन्स ):- इसकी सहायता से हम document में items को एक दूसरे से link स्थापित कर सकते है। और इसकी सहायता से एक location से दूसरी location पर Navigate कर सकते है उदाहरण के रूप में दो heading को एक दूसरे से link कर सकते है। जैसे कि इसमें page 1 पर Heading 1 बनाये और page 2 पर heading 2 बनायी और इसके बाद cross reference option को select कर insert button पर क्लिक करने से cursor होता है वहाॅ पर link बन जाता है। Index & tables (इन्डेक्स और टेबल्स ):- इस आपशन की मदद से topics का index तैयार किया जाता है। कि कौन सा topic किस page पर है इससे topic ढूढना आसान हो जाता है। जैसा कि किताबो के अन्त में दिया होता है। इसको select करने पर dialog box आता है। जिससे topics की marking कर लेते है। फिर नये पेज पर lndex को create कर लेते है। Picture (पिक्टर):- इस आपशन से document के अन्दर जहाॅ पर cursor होता है। वहाॅ पर computer में store किसी भी picture को insert कर दिया जाता है। Text Box (;टेक्ट बाक्स ):- इससे document के अन्दर एक text box insert हो जाता है। इसके बाद इसमें जो text लिखा जाता है। इसका direction बदल सकते है। Hyperlink (हाइपरलिंक):- इसकी सहायता से किसी दूसरी file को document के अन्दर atach कर सकते है। उसका एक लिंक बना लेते है और उस पर click करने पर atached file खुल जाती है। इसकी shortcut key ‘ctrl + k’ होती है।

Starting Msword (msword को शुरू करना) word_Starting Msword (msword को शुरू करना) स्टार्ट एम एस वर्ड,स्टेटस बार,रूलर बार,फारमैेटिग टुल बार,मेनूबार और टाइटिल बार आदि Starting Msword (msword को शुरू करना):- Msword को हम तीन तरीके से open कर सकते है।MS Word : Features (विशेषताऐ) msword की मुख्य विशेषताऐ क्या है Features(विशेषताऐ) Web Related Feature(वेब सम्बन्धित विशेषताए) :- Internal Features (आन्तरिक विशेषताए): General Features (सामान्य विशेषताऐ)

एम.एस.वर्ड जैसे ही आप 2007 Microsoft Office सिस्टम स्थापित और सक्रिय करते हैं, निर्देश और जानकारी स्वचालित रूप से प्रस्तुत या उपलब्ध होते हैं। पहली बार वर्ड 2007 खोलने पर आप उसकी नई दिखावट से आश्चर्यचकित हो सकते हैं| अधिकांश परिवर्तन रिबन में ही हैं, जो कि Word के शीर्ष पर एक विस्तृत क्षेत्र है।रिबन प्रचलित आदेशों को सामने लाता है, ताकि आपको बार-बार किए जाने वाले कार्यों के लिए प्रोग्राम के विभिन्न भागों में न ढूँढना पढ़ें। आखिर बदलाव क्यों हैं ? जी हमारा उत्तर ये होगा कि आपके कार्य को आसान और शीघ्र बनाना रिबन का उपयोग अनुभवों के गहन शोद के बाद डिज़ाइन किया गया है जिसे माइक्रो सॉफ्ट के कार्य कर्ताओं ने बहुत ही सुन्दर तरीके से सजाया है। एम्.एस.वर्ड को ओपन करने के लिए टास्क बार पर बने बटन पर माउस से बाये बटन से क्लिक करें उसके बाद या तो रन कमांड में winword लिखे या प्रोग्रामस में जाएँ फिर दायें तीर के निशान कि और बड़ते हुए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में एम् एस वर्ड का चुनाव कर एंटर कुंजी दबाएँ या बाएं बटन से क्लिक करे। इस अध्याय में आपको रिबन के बारे में अधिक जानकारी देने का प्रयास किया गया है, ताकि आप आसनी से उसे समज सके। रिबन के तीन भाग Tab(टैब्ज़), Group(समूह), और Comments(टिप्पणियाँ )हैं.रिबन पर ये तीन मूल घटक होते हैं. यह जानना अच्छा है कि प्रत्येक क्या कहलाता है ताकि आप समझ सकें कि इसे कैसे उपयोग करना हैं| ØTab शीर्ष पर सात मूल घटक हैं. प्रत्येक किसी कार्य क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है| ØGroup. टैब में कई समूह है जो कि संबंधित आयटम्स को एक साथ दिखाता हैं| ØComment. में कोई आदेश एक बटन, जानकारी दर्ज करने के लिए बॉक्स, या मेनूहोता हैं| टैब पर प्रत्येक वस्तु, उपयोगकर्ता की गतिविधियों के अनुसार सावधा‍नीपूर्वक चयन की गई है. उदाहरण के लिए, home टैब पर आपके द्वारा अधिकांश उपयोग की जाने वाली सभी चीजें होती हैं, जैसे पाठ फ़ॉन्ट बदलने के लिए फ़ॉन्ट समूह में आदेश: जेसे कट, कॉपी, पेस्ट फॉर्मेट पेंटर, फ़ॉन्ट आकार, बोल्ड, इटैलिक, अन्डरलाइन और अन्य। जब हम वर्ड ओपन करते हनीं तो हमे सब से पहले ये स्क्रीन नजर आता है । यहाँ पर सबसे ऊपर बाएं कोने में एक गोल बटन नजर आता है जिसे ऑफिस बटन कहते हैं जिसका उपयोग आप एक नई फाइल बनाने में एक मौजूदा फ़ाइल को खोलने, एक फ़ाइल को बचाने के लिए, और कई अन्य कार्य करने के लिए मेनूका उपयोग कर सकते हैं. और उस के पास में तीन बटन वाला एक छोटा सा बॉक्स जिसे त्वरित पहुँच उपकरण पट्टी(quick access toolbar) कहते हैं जिसका उपयोग आप अपनी फाइल को सुरक्षित करने के लिए आपके द्वारा लिए गए कार्य को पूर्ववत करने, और कार्य को वापस लेने के लिए होता है। ऑफिस बटन के पास एक तीर का चीन नजर आता है, जिसे त्वरित पहुँच उपकरण पट्टी अनुकूलित (customize quick access toolbar) कहते हैं। इस तीर के चिन्न से हम इस पट्टी पर और बटन लगा या हटा सकते हैं। यहाँ सब ले पहले होम टैब में हम कट कॉपी पेस्ट आदि के बारे में जानेंगे जेसा कि आप पहले पेंट, नोटपैड, में पढ़ा वेसे ही यहाँ पर भी है परन्तु यहाँ पर होम तब में तीन और नहीं चीज देखने को मिलेंगी 1. पेस्ट में paste as hyperlink, 2. format painter, 3. clipboard. यहाँ सब का वर्णन निचे दिया गया है देखे - सब से पहले हम वर्ड की एक नयी फाइल ओपन करते हैं और उसमे कुछ लिखते हैं फिर लिखे हुए टेक्स्ट को सेल्लेक्ट करने के बाद होम टेब में कट बटन का उपयोग करते है तो हमारा वह लेख जिसे हमने सेल्लेक्ट किया है वो उस जगह से हट जाता है और क्लिप बोर्ड में सेव हो जाता है। वहां से हम इसे जहाँ चाहे वहां पेस्ट कर सकते हैं पेस्ट का मतलब चिपकाना होता है ठीक इसी प्रकार जब हम सेल्लेक्ट डाटा को कॉपी करते है तो वो भी क्लिपबोर्ड में सुरक्षित हो जाता है परन्तु जेसे कट कमांड से डाटा उस जगह से हट गया था यहाँ वह नहीं हटता नहीं है। क्लिपबोर्ड में वही डाटा रहता है जो हमने बाद में किया है जेसे कॉपी वाला डाटा अब क्लिपबोर्ड में रहेगा। अर्थात ØCut (Ctrl+X) :- इस कमांड का प्रयोग सेलेक्ट किये हुए Matter को हटाकर Clipboard में रखने के लिए किया जाता है] जेसा की आपने पहले पेंट]नोटपैड या वर्डपैड में पढ़ा परन्तु यहाँ पर हम क्लिपबोर्ड को प्रत्यक्ष देख सकते है। ØCopy (Ctrl+C) :- इस कमांड का प्रयोग सेलेक्ट Matter को Clipboard में Copy करने के लिए किया जाता है। ØPaste (Ctrl+V) :- इस कमांड का प्रयोग Clipboard में रखे हुए Text को अपने फाइल में Top Left Side es Paste किया जा सकता है। यदि आवश्यकता हो तो जहाँ पर आप ने कर्सर रखा है वहां पर भी ये Paste किया जा सकता है। ØPaste Special:- इस कमांड के प्रयोग से Cut या Copy वाला Matter कुछ अन्य तरीके से (जैसे पिक्चर फॉर्मेट) Paste किया जाता है। जैसे ही हम Paste Special Option पर क्लिक करते है एक Dialog Box Open होता है जैसे निचे चित्र में दिखाया गया है। यहाँ इसमें किसी भी आप्शन को चुनकर OKबटन पर क्लिक करते है तो वह Matter जो हमने कट या कॉपी किया था वह चुने हुए फॉर्मेट में पेस्ट हो जाएगा। ØPaste as Hyperlink(Ctrl+Shift+C):- इस कमांड के द्वारा जब हम कोई हाइपर लिंक बनते है और उस लिंक से जब वो फाइल खोलते है तो उस फाइल से जो भी डाटा कॉपी होता है उस को हम paste as hyperlink कर सकते है यानि कॉपी वाला डाटा भी यहाँ पर लिंक बन जाता है। इस का उपयोग हम बार बार हाइपर लिंक न बनाना पड़े इस लिए उस को एक बार उसे करते हैं। ØFormat Painter(Ctrl+Shift+C):- इस कमांड के प्रयोग से किसी भी शब्द, वाक्य आदि में जो भी डिजाईन आप ने दी है वो किसी दुसरे शब्द, वाक्य पर लगा सकते हो। ये कॉपी जेसा ही है परन्तु अंतर ये है कि कॉपी से डाटा पूरा का पूरा छप जाता यदि हम किसी एक अक्षर, शब्द या वाक्य पर उसे लगाना चाहें तो, जबकि फॉर्मेट पेंटर से केवल उस शब्द पर फॉर्मेट ही आता है न की पूरा शब्द जो हमने सेलेक्ट किया है। नोट:- ­Paste कमांड तभी काम करेगी जब Matter Cut या Copy किया हुआ होता है। तथा ऑफिस 2010 या 2013 में यहाँ पेस्ट में इस तरह ही एक और छोटी विन्डियो नजर आती है इस में जो आप्शन दिए गए है उसे हम बाद में पढेंगे। Starting Msword (msword को शुरू करना) word_Starting Msword (msword को शुरू करना) स्टार्ट एम एस वर्ड,स्टेटस बार,रूलर बार,फारमैेटिग टुल बार,मेनूबार और टाइटिल बार आदि Starting Msword (msword को शुरू करना):- Msword को हम तीन तरीके से open कर सकते है। (1) start->all program->msword पर mouse का left Button click कर (2) start -> Run …पर click करने पर एक dialog box open होता है। उसमें name को आगें Box esa winwood type कर ok Botton पर click करने कर (3) disktop window पर मौजूद msword के shortcut icon पर click करने पर लेकिन किसी भी तरीके से open करे msword की main window इस प्रकार दिखेगी जिसका चित्र नीचे दिया गया है। Title bar (टाइटिल बार):- इस विन्डो में सबसे ऊपर टाइटिल बार होता है। जिसमें applcation का Logo, document का नाम, application का नाम और तीन control botton दिखायी देता है। Menu Bar (मेनूबार):- इस विन्डो में title bar के नीचे menu bar दिखायी देता है। menu के अन्दर options पाये जाते है। option का प्रयोग कर कम्प्युटर को दिशा निर्देश दिया जाता है। options (commands) को उनके working behavour के अनुसार categorize कर दिया जाता है। जिन्हे मेनू(menu) कहते है Standard Tool Bar :- यह tool bar menu bar के नीचे होता है इसमें commands icons के रूप में दिखायी देती है जिनको user देख कर अपने अनुसार प्रयोग कर सकता है। इसमें उन commandss को icons के रूप में दिखाया जाता है। जिन्हे user प्रायः use करता है। जैसे कि new, open, save etc. Formatting Tool Bar (फारमैेटिग टुल बार):- यह बार सामान्यतः standard tool bar के नीचे होता है। इसमें document को formatting से सम्बन्धित commands icons के रूप में दी होती हैं जिनको use कर document का appearance बदल सकते है। Ruler Bar (रूलर बार):- यह बार format bar से नीचे एवं page के ठीक ऊपर होता है। इसका प्रयोग Tab setting एवं text indentation के लिए प्रयोग करते है। Status Bar (स्टेटस बार):- यह बार विन्डो के सबसे नीचे स्थिति होता है। यह document की current position को बताता है। Details Of Menu :- menu के अन्दर commonds पायी जाती है। जिन्हे options कहते है। options के कार्य प्रकति के अनुसार अलग-अलग menu के नाम से grouping कर दिया जाता है। जैसे कि file menu, edit menu , vew menu & insert menu etc. MS Word : Features (विशेषताऐ) msword की मुख्य विशेषताऐ क्या है Features(विशेषताऐ) msword की मुख्य विशेषताऐ msword user को ज्यादा क्यो प्रसन्द है क्योकि इसमें काम करना बहुत आसान है। इसकी कुछ विशेषताए इस प्रकार है। Web Related Feature(वेब सम्बन्धित विशेषताए) :- 1. web centered document creation(वेब से सम्बन्धित फाइल बनाना):- 2. document को HTML format में सेव कर सकते हैं। जिसको हम internet browser से भी देख सकते है। 3. web page wizard (वेब पेज विजार्ड ) इसकी सहायता से आसानी से और जल्दी से web page बना सकते है। 4. web page preview (वेब पेज प्रीवीव) इसमें हम web page dk preview देख सकते है कि कैसा Brouser पर दिखेगा । 5. hyperlink interface (हापरंिलंक इन्टरफेस): इसके मदद से दूसरे document या पेज को link कर सकते है। और इस पर click करने पर वह सम्बन्धित page खुल जाता है। 6. internet connectivity (इन्टरनेट कनेक्टीविटी): इसमें इण्टरनेट से connection कर सकते है और E-mail बहुत ही आसानी से कर सकते है। Internal Features (आन्तरिक विशेषताए): 1. Language settings (लेंगुएज सेटिग्स) बिना किसी दूसरी क्रिया को प्रभावित किये user अपनी मन प्रसन्द भाषा का चयन कर सकता है। 2. Proofing tools (प्रूफिग टूल्स) user अपनी प्रसन्द की कई भाषाये। software डाल सकता है। और उससे सम्बन्धित spelling & grammer checking tool भी डाल सकते है। 3. Assign language (एसाइन लैम्पूज): user अपनी मन प्रसन्द भाषा में काम कर सकते है। जिसको operating system support करे। General Features (सामान्य विशेषताऐ) (1) Office assistant (आफिस असिस्टैंट):- यह help प्रदान करने का gateway होता है। इसकी सहायता से ms word से सम्बन्घित किसी भी topic की जानकारी प्राप्त कर सकते है। (2) Drawing tools (ड्राइंग टूल्स):- msword 3D shape बनाने के tools प्रदान करता है। जिसकी सहायता से हम मनचाही 3D drawing आसानी से बना सकते है। (3) Editing & proofing tools (इडीटिगं और प्रूफिगं टूल्स ):- msword के अन्दर grammatical & seilling mistake को सही करने के बहुत ही अच्छे tools उपलब्ध है। जिसकी सहायाता से हम गलतियो को सुधार सकते है। (4) template & wizard (टेम्पलेट और विजार्ड) msward के अन्दर कुछ बने हुए format उपलब्घ होते है। जो user को एक proper format & style प्रदान कर सकते है। जिसको use कर user अपने document को सही format प्रदान कर सकते है। (5) mail merge (मेल मार्ज): इस tool की मदद से user कम समय कई correspondance letter तैयार कर सकते है। इसमें letter document & Record source Document को एक में (merge) मिला कर कई correspondonce letter तैयार कर सकते है।

Wednesday, January 16, 2019

all shortcut key of Microsoft word all about Microsoft word office in English language

HYPERLINK "ms-help://MS.WINWORD.12.1033/WINWORD/content/HP10147626.htm" Accessibility Keyboard shortcuts for Microsoft Office Word HYPERLINK "javascript:AlterAllDivs('block');" Show All HYPERLINK "javascript:AlterAllDivs('none');" Hide All The keyboard shortcuts that are described in this Help topic refer to the U.S. keyboard layout. Keys on other layouts might not correspond exactly to the keys on a U.S. keyboard. For keyboard shortcuts in which you press two or more keys simultaneously, the keys to press are separated by a plus sign (+) in Microsoft Office Word 2007 Help. For keyboard shortcuts in which you press one key immediately followed by another key, the keys to press are separated by a comma (,). To print this topic, press TAB to select Show All, press ENTER, and then press CTRL+P. In this article HYPERLINK "ms-help://MS.WINWORD.12.1033/WINWORD/content/HP10147626.htm" \l "1" Microsoft Office basics HYPERLINK "ms-help://MS.WINWORD.12.1033/WINWORD/content/HP10147626.htm" \l "2" Navigating the Ribbon user interface HYPERLINK "ms-help://MS.WINWORD.12.1033/WINWORD/content/HP10147626.htm" \l "3" Quick reference for Microsoft Office Word HYPERLINK "ms-help://MS.WINWORD.12.1033/WINWORD/content/HP10147626.htm" \l "4" Function key reference Microsoft Office basics HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAFSWXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Display and use windows To do this Press Switch to the next window. ALT+TAB Switch to the previous window. ALT+SHIFT+TAB Close the active window. CTRL+W or CTRL+F4 Restore the size of the active window after you maximize it. ALT+F5 Move to a task pane from another pane in the program window (clockwise direction). You may need to press F6 more than once. F6 Move to a task pane from another pane in the program window (counterclockwise direction). SHIFT+F6 When more than one window is open, switch to the next window. CTRL+F6 Switch to the previous window. CTRL+SHIFT+F6 Maximize or restore a selected window. CTRL+F10 Copy a picture of the screen to the Clipboard. PRINT SCREEN Copy a picture of the selected window to the Clipboard. ALT+PRINT SCREEN HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAIUWXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Use dialog boxes To do this Press Move from an open dialog box back to the document, for dialog boxes such as Find and Replace that support this behavior. ALT+F6 Move to the next option or option group. TAB Move to the previous option or option group. SHIFT+TAB Switch to the next tab in a dialog box. CTRL+TAB Switch to the previous tab in a dialog box. CTRL+SHIFT+TAB Move between options in an open drop-down list, or between options in a group of options. Arrow keys Perform the action assigned to the selected button; select or clear the selected check box. SPACEBAR Select an option; select or clear a check box. ALT+ the letter underlined in an option Open a selected drop-down list. ALT+DOWN ARROW Select an option from a drop-down list. First letter of an option in a drop-down list Close a selected drop-down list; cancel a command and close a dialog box. ESC Run the selected command. ENTER HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAFWWXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Use edit boxes within dialog boxes An edit box is a blank in which you type or paste an entry, such as your user name or the path to a folder. To do this Press Move to the beginning of the entry. HOME Move to the end of the entry. END Move one character to the left or right. LEFT ARROW or RIGHT ARROW Move one word to the left. CTRL+LEFT ARROW Move one word to the right. CTRL+RIGHT ARROW Select or unselect one character to the left. SHIFT+LEFT ARROW Select or unselect one character to the right. SHIFT+RIGHT ARROW Select or unselect one word to the left. CTRL+SHIFT+LEFT ARROW Select or unselect one word to the right. CTRL+SHIFT+RIGHT ARROW Select from the insertion point to the beginning of the entry. SHIFT+HOME Select from the insertion point to the end of the entry. SHIFT+END HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDA4XWXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Use the Open and Save As dialog boxes To do this Press Display the Open dialog box. CTRL+F12 or CTRL+O Display the Save As dialog box. F12 Go to the previous folder. ALT+1 Up One Level button: Open the folder one level above the open folder. ALT+2 Delete button: Delete the selected folder or file. DELETE Create New Folder button: Create a new folder. ALT+4 Views button: Switch among available folder views. ALT+5 Display a shortcut menu for a selected item such as a folder or file. SHIFT+F10 Move between options or areas in the dialog box. TAB Open the Look in list. F4 or ALT+I Update the file list. F5 HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAXDXXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Undo and redo actions To do this Press Cancel an action. ESC Undo an action. CTRL+Z Redo or repeat an action. CTRL+Y HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAOEXXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Access and use task panes and galleries To do this Press Move to a task pane from another pane in the program window. (You may need to press F6 more than once.) F6 When a menu is active, move to a task pane. (You may need to press CTRL+TAB more than once.) CTRL+TAB When a task pane is active, select the next or previous option in the task pane. TAB or SHIFT+TAB Display the full set of commands on the task pane menu. CTRL+SPACEBAR Perform the action assigned to the selected button. SPACEBAR or ENTER Open a drop-down menu for the selected gallery item. SHIFT+F10 Select the first or last item in a gallery. HOME or END Scroll up or down in the selected gallery list. PAGE UP or PAGE DOWN Close a task pane Press F6 to move to the task pane, if necessary. Press CTRL+SPACEBAR. Use the arrow keys to select Close, and then press ENTER. HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAMGXXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Access and use smart tags To do this Press Display the shortcut menu for the selected item. SHIFT+F10 Display the menu or message for a smart tag or for the AutoCorrect Options button or the Paste options button . If more than one smart tag is present, switch to the next smart tag and display its menu or message. ALT+SHIFT+F10 Select the next item on a smart tag menu. DOWN ARROW Select the previous item on a smart tag menu. UP ARROW Perform the action for the selected item on a smart tag menu. ENTER Close the smart tag menu or message. ESC Tips You can ask to be notified by a sound whenever a smart tag appears. To hear audio cues, you must have a sound card. You must also have Microsoft Office Sounds installed on your computer. If you have access to the World Wide Web, you can download Microsoft Office Sounds from the Microsoft Office Online Web site. After you install the sound files, do the following in Microsoft Office Access 2007, Microsoft Office Excel 2007, Microsoft Office PowerPoint 2007, or Microsoft Office Word 2007: Press ALT+F to open the menu under the Microsoft Office Button , and then press I to open Program Options. Press A to select Advanced, and then press TAB to move to the Advanced Options for working with Program. Press ALT+S twice to move to the Provide feedback with soundcheck box, which is under General, and then press SPACEBAR. Press TAB repeatedly to select OK, and then press ENTER.  Note    When you select or clear this check box, the setting affects all Office programs that support sound.   HYPERLINK "ms-help://MS.WINWORD.12.1033/WINWORD/content/HP10147626.htm" \l "backtotop" Top of Page Navigating the Ribbon user interface HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDALKXXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Access any command with a few keystrokes Access keys provide a way to quickly use a command by pressing a few keys, no matter where you are in the program. Every command in Office Word 2007 can be accessed by using an access key. You can get to most commands by using two to five keystrokes. To use an access key: Press ALT. The KeyTips are displayed over each feature that is available in the current view. The above image was excerpted from HYPERLINK "http://r.office.microsoft.com/r/rlidAWSContentRedir?AssetID=ES790000501033&CTT=11&Origin=HP101476261033" Training on Microsoft Office Online. Press the letter shown in the KeyTip over the feature that you want to use. Depending on which letter you press, you may be shown additional KeyTips. For example, if the Home tab is active and you press I, the Insert tab is displayed, along with the KeyTips for the groups on that tab. Continue pressing letters until you press the letter of the command or control that you want to use. In some cases, you must first press the letter of the group that contains the command.  Note    To cancel the action that you are taking and hide the KeyTips, press ALT. HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAPLXXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Change the keyboard focus without using the mouse Another way to use the keyboard to work with Ribbon programs is to move the focus among the tabs and commands until you find the feature that you want to use. The following table lists some ways to move the keyboard focus without using the mouse. To do this Press Select the active tab of the Ribbon and activate the access keys. ALT or F10. Press either of these keys again to move back to the document and cancel the access keys. Move to another tab of the Ribbon. F10 to select the active tab, and then LEFT ARROW or RIGHT ARROW Hide or show the Ribbon. CTRL+F1 Display the shortcut menu for the selected command. SHIFT+F10 Move the focus to select each of the following areas of the window: Active tab of the Ribbon Any open task panes Toolbar at the bottom of the window Your document F6 Move the focus to each command on the Ribbon, forward or backward, respectively. TAB or SHIFT+TAB Move down, up, left, or right, respectively, among the items on the Ribbon. DOWN ARROW, UP ARROW, LEFT ARROW, or RIGHT ARROW Activate the selected command or control on the Ribbon. SPACEBAR or ENTER Open the selected menu or gallery on the Ribbon. SPACEBAR or ENTER Activate a command or control on the Ribbon so you can modify a value. ENTER Finish modifying a value in a control on the Ribbon, and move focus back to the document. ENTER Get help on the selected command or control on the Ribbon. (If no Help topic is associated with the selected command, a general Help topic about the program is shown instead.) F1   HYPERLINK "ms-help://MS.WINWORD.12.1033/WINWORD/content/HP10147626.htm" \l "backtotop" Top of Page Quick reference for Microsoft Office Word HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAQNXXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Common tasks in Microsoft Office Word To do this Press Create a nonbreaking space. CTRL+SHIFT+SPACEBAR Create a nonbreaking hyphen. CTRL+HYPHEN Make letters bold. CTRL+B Make letters italic. CTRL+I Make letters underline. CTRL+U Decrease font size one value. CTRL+SHIFT+< Increase font size one value. CTRL+SHIFT+> Decrease font size 1 point. CTRL+[ Increase font size 1 point. CTRL+] Remove paragraph or character formatting. CTRL+SPACEBAR Copy the selected text or object. CTRL+C Cut the selected text or object. CTRL+X Paste text or an object. CTRL+V Paste special CTRL+ALT+V Paste formatting only CTRL+SHIFT+V Undo the last action. CTRL+Z Redo the last action. CTRL+Y Open the Word Count dialog box. CTRL+SHIFT+G Working with documents and Web pages HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAIQXXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Create, view, and save documents To do this Press Create a new document of the same type as the current or most recent document. CTRL+N Open a document. CTRL+O Close a document. CTRL+W Split the document window. ALT+CTRL+S Remove the document window split. ALT+SHIFT+C Save a document. CTRL+S HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAMRXXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Find, replace, and browse through text To do this Press Find text, formatting, and special items. CTRL+F Repeat find (after closing Find and Replace window). ALT+CTRL+Y Replace text, specific formatting, and special items. CTRL+H Go to a page, bookmark, footnote, table, comment, graphic, or other location. CTRL+G Switch between the last four places that you have edited. ALT+CTRL+Z Open a list of browse options. Press the arrow keys to select an option, and then press ENTER to browse through a document by using the selected option. ALT+CTRL+HOME Move to the previous edit location. CTRL+PAGE UP Move to the next edit location. CTRL+PAGE DOWN HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAYSXXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Switch to another view To do this Press Switch to Print Layout view. ALT+CTRL+P Switch to Outline view. ALT+CTRL+O Switch to Draft view. ALT+CTRL+N HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAQTXXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Outline view To do this Press Promote a paragraph. ALT+SHIFT+LEFT ARROW Demote a paragraph. ALT+SHIFT+RIGHT ARROW Demote to body text. CTRL+SHIFT+N Move selected paragraphs up. ALT+SHIFT+UP ARROW Move selected paragraphs down. ALT+SHIFT+DOWN ARROW Expand text under a heading. ALT+SHIFT+PLUS SIGN Collapse text under a heading. ALT+SHIFT+MINUS SIGN Expand or collapse all text or headings. ALT+SHIFT+A Hide or display character formatting. The slash (/) key on the numeric keypad Show the first line of body text or all body text. ALT+SHIFT+L Show all headings with the Heading 1 style. ALT+SHIFT+1 Show all headings up to Heading n. ALT+SHIFT+n Insert a tab character. CTRL+TAB HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDATVXXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Print and preview documents To do this Press Print a document. CTRL+P Switch in or out of print preview. ALT+CTRL+I Move around the preview page when zoomed in. Arrow keys Move by one preview page when zoomed out. PAGE UP or PAGE DOWN Move to the first preview page when zoomed out. CTRL+HOME Move to the last preview page when zoomed out. CTRL+END HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAXWXXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Review documents To do this Press Insert a comment. ALT+CTRL+M Turn change tracking on or off. CTRL+SHIFT+E Close the Reviewing Pane if it is open. ALT+SHIFT+C HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAPXXXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Full Screen Reading view  Note    Some screen readers may not be compatible with Full Screen Reading view. To do this Press Go to beginning of document. HOME Go to end of document. END Go to page n. n, ENTER Exit reading layout view. ESC HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDATYXXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" References, footnotes, and endnotes To do this Press Mark a table of contents entry. ALT+SHIFT+O Mark a table of authorities entry (citation). ALT+SHIFT+I Mark an index entry. ALT+SHIFT+X Insert a footnote. ALT+CTRL+F Insert an endnote. ALT+CTRL+D HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDATZXXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Work with Web pages To do this Press Insert a hyperlink. CTRL+K Go back one page. ALT+LEFT ARROW Go forward one page. ALT+RIGHT ARROW Refresh. F9 Edit and move text and graphics HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAT0XXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Delete text and graphics To do this Press Delete one character to the left. BACKSPACE Delete one word to the left. CTRL+BACKSPACE Delete one character to the right. DELETE Delete one word to the right. CTRL+DELETE Cut selected text to the Office Clipboard. CTRL+X Undo the last action. CTRL+Z Cut to the Spike. CTRL+F3 HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDA11XXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Copy and move text and graphics To do this Press Open the Office Clipboard Press ALT+H to move to the Home tab, and then press F,O. Copy selected text or graphics to the Office Clipboard. CTRL+C Cut selected text or graphics to the Office Clipboard. CTRL+X Paste the most recent addition to the Office Clipboard. CTRL+V Move text or graphics once. F2 (then move the cursor and press ENTER) Copy text or graphics once. SHIFT+F2 (then move the cursor and press ENTER) When text or an object is selected, open the Create New Building Block dialog box. ALT+F3 When the building block — for example, a SmartArt graphic — is selected, display the shortcut menu that is associated with it. SHIFT+F10 Cut to the Spike. CTRL+F3 Paste the Spike contents. CTRL+SHIFT+F3 Copy the header or footer used in the previous section of the document. ALT+SHIFT+R HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAX3XXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Insert special characters To insert this Press A field CTRL+F9 A line break SHIFT+ENTER A page break CTRL+ENTER A column break CTRL+SHIFT+ENTER An em dash ALT+CTRL+MINUS SIGN An en dash CTRL+MINUS SIGN An optional hyphen CTRL+HYPHEN A nonbreaking hyphen CTRL+SHIFT+HYPHEN A nonbreaking space CTRL+SHIFT+SPACEBAR The copyright symbol ALT+CTRL+C The registered trademark symbol ALT+CTRL+R The trademark symbol ALT+CTRL+T An ellipsis ALT+CTRL+PERIOD A single opening quotation mark CTRL+`(single quotation mark), `(single quotation mark) A single closing quotation mark CTRL+' (single quotation mark), ' (single quotation mark) Double opening quotation marks CTRL+` (single quotation mark), SHIFT+' (single quotation mark) Double closing quotation marks CTRL+' (single quotation mark), SHIFT+' (single quotation mark) An AutoText entry ENTER (after you type the first few characters of the AutoText entry name and when the ScreenTip appears) HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAHAYXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Insert characters by using character codes To do this Press Insert the Unicode character for the specified Unicode (hexadecimal) character code. For example, to insert the euro currency symbol ( ), type 20AC, and then hold down ALT and press X. The character code, ALT+X Find out the Unicode character code for the selected character ALT+X Insert the ANSI character for the specified ANSI (decimal) character code. For example, to insert the euro currency symbol, hold down ALT and press 0128 on the numeric keypad. ALT+the character code (on the numeric keypad) HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAFBYXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Select text and graphics Select text by holding down SHIFT and using the arrow keys to move the cursor. HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDALBYXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Extend a selection To do this Press Turn extend mode on. F8 Select the nearest character. F8, and then press LEFT ARROW or RIGHT ARROW Increase the size of a selection. F8 (press once to select a word, twice to select a sentence, and so on) Reduce the size of a selection. SHIFT+F8 Turn extend mode off. ESC Extend a selection one character to the right. SHIFT+RIGHT ARROW Extend a selection one character to the left. SHIFT+LEFT ARROW Extend a selection to the end of a word. CTRL+SHIFT+RIGHT ARROW Extend a selection to the beginning of a word. CTRL+SHIFT+LEFT ARROW Extend a selection to the end of a line. SHIFT+END Extend a selection to the beginning of a line. SHIFT+HOME Extend a selection one line down. SHIFT+DOWN ARROW Extend a selection one line up. SHIFT+UP ARROW Extend a selection to the end of a paragraph. CTRL+SHIFT+DOWN ARROW Extend a selection to the beginning of a paragraph. CTRL+SHIFT+UP ARROW Extend a selection one screen down. SHIFT+PAGE DOWN Extend a selection one screen up. SHIFT+PAGE UP Extend a selection to the beginning of a document. CTRL+SHIFT+HOME Extend a selection to the end of a document. CTRL+SHIFT+END Extend a selection to the end of a window. ALT+CTRL+SHIFT+PAGE DOWN Extend a selection to include the entire document. CTRL+A Select a vertical block of text. CTRL+SHIFT+F8, and then use the arrow keys; press ESC to cancel selection mode Extend a selection to a specific location in a document. F8+arrow keys; press ESC to cancel selection mode HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDATEYXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Select text and graphics in a table To do this Press Select the next cell's contents. TAB Select the preceding cell's contents. SHIFT+TAB Extend a selection to adjacent cells. Hold down SHIFT and press an arrow key repeatedly Select a column. Use the arrow keys to move to the column's top or bottom cell, and then do one of the following: Press SHIFT+ALT+PAGE DOWN to select the column from top to bottom. Press SHIFT+ALT+PAGE UP to select the column from bottom to top. Extend a selection (or block). CTRL+SHIFT+F8, and then use the arrow keys; press ESC to cancel selection mode Select an entire table. ALT+5 on the numeric keypad (with NUM LOCK off) HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDA5FYXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Move through your document To move Press One character to the left LEFT ARROW One character to the right RIGHT ARROW One word to the left CTRL+LEFT ARROW One word to the right CTRL+RIGHT ARROW One paragraph up CTRL+UP ARROW One paragraph down CTRL+DOWN ARROW One cell to the left (in a table) SHIFT+TAB One cell to the right (in a table) TAB Up one line UP ARROW Down one line DOWN ARROW To the end of a line END To the beginning of a line HOME To the top of the window ALT+CTRL+PAGE UP To the end of the window ALT+CTRL+PAGE DOWN Up one screen (scrolling) PAGE UP Down one screen (scrolling) PAGE DOWN To the top of the next page CTRL+PAGE DOWN To the top of the previous page CTRL+PAGE UP To the end of a document CTRL+END To the beginning of a document CTRL+HOME To a previous revision SHIFT+F5 After opening a document, to the location you were working in when the document was last closed SHIFT+F5 HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAGJYXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Move around in a table To move Press To the next cell in a row TAB To the previous cell in a row SHIFT+TAB To the first cell in a row ALT+HOME To the last cell in a row ALT+END To the first cell in a column ALT+PAGE UP To the last cell in a column ALT+PAGE DOWN To the previous row UP ARROW To the next row DOWN ARROW One row up ALT+SHIFT+UP ARROW One row down ALT+SHIFT+DOWN ARROW HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAYKYXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Insert paragraphs and tab characters in a table To insert Press New paragraphs in a cell ENTER Tab characters in a cell CTRL+TAB Character and paragraph formatting HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAQLYXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Copy formatting To do this Press Copy formatting from text. CTRL+SHIFT+C Apply copied formatting to text. CTRL+SHIFT+V HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAEMYXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Change or resize the font  Note    The following keyboard shortcuts do not work in Full Screen Reading mode. To do this Press Open the Font dialog box to change the font. CTRL+SHIFT+F Increase the font size. CTRL+SHIFT+> Decrease the font size. CTRL+SHIFT+< Increase the font size by 1 point. CTRL+] Decrease the font size by 1 point. CTRL+[ HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAHNYXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Apply character formats To do this Press Open the Font dialog box to change the formatting of characters. CTRL+D Change the case of letters. SHIFT+F3 Format all letters as capitals. CTRL+SHIFT+A Apply bold formatting. CTRL+B Apply an underline. CTRL+U Underline words but not spaces. CTRL+SHIFT+W Double-underline text. CTRL+SHIFT+D Apply hidden text formatting. CTRL+SHIFT+H Apply italic formatting. CTRL+I Format letters as small capitals. CTRL+SHIFT+K Apply subscript formatting (automatic spacing). CTRL+EQUAL SIGN Apply superscript formatting (automatic spacing). CTRL+SHIFT+PLUS SIGN Remove manual character formatting. CTRL+SPACEBAR Change the selection to the Symbol font. CTRL+SHIFT+Q HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDANPYXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" View and copy text formats To do this Press Display nonprinting characters. CTRL+SHIFT+* (asterisk on numeric keypad does not work) Review text formatting. SHIFT+F1 (then click the text with the formatting you want to review) Copy formats. CTRL+SHIFT+C Paste formats. CTRL+SHIFT+V HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAMAZXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Set the line spacing To do this Press Single-space lines. CTRL+1 Double-space lines. CTRL+2 Set 1.5-line spacing. CTRL+5 Add or remove one line space preceding a paragraph. CTRL+0 (zero) HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAIBZXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Align paragraphs To do this Press Switch a paragraph between centered and left-aligned. CTRL+E Switch a paragraph between justified and left-aligned. CTRL+J Switch a paragraph between right-aligned and left-aligned. CTRL+R Left align a paragraph. CTRL+L Indent a paragraph from the left. CTRL+M Remove a paragraph indent from the left. CTRL+SHIFT+M Create a hanging indent. CTRL+T Reduce a hanging indent. CTRL+SHIFT+T Remove paragraph formatting. CTRL+Q HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAXCZXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Apply paragraph styles To do this Press Open Apply Styles task pane. CTRL+SHIFT+S Open Styles task pane. ALT+CTRL+SHIFT+S Start AutoFormat. ALT+CTRL+K Apply the Normal style. CTRL+SHIFT+N Apply the Heading 1 style. ALT+CTRL+1 Apply the Heading 2 style. ALT+CTRL+2 Apply the Heading 3 style. ALT+CTRL+3 Close the Styles task pane If the Styles task pane is not selected, press F6 to select it. Press CTRL+SPACEBAR. Use the arrow keys to select Close, and then press ENTER. Insert and edit objects HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAREZXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Insert an object Press ALT, N, J, and then J to open the Object dialog box. Do one of the following. Press DOWN ARROW to select an object type, and then press ENTER to create an object. Press CTRL+TAB to switch to the Create from File tab, and then type the file name of the object that you want to insert or browse to the file. HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDABFZXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Edit an object With the cursor positioned to the left of the object in your document, select the object by pressing SHIFT+RIGHT ARROW. Press SHIFT+F10. Press the TAB key to get to Object name Object, press ENTER, and then press ENTER again. HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAPFZXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Insert SmartArt graphics Press and release ALT, N, and then M to select SmartArt. Press the arrow keys to select the type of graphic that you want. Press TAB, and then press the arrow keys to select the graphic that you want to insert. Press ENTER. HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAAGZXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Insert WordArt Press and release ALT, N, and then W to select WordArt. Press the arrow keys to select the WordArt style that you want, and then press ENTER. Type the text that you want. Press TAB, and then press ENTER. Mail merge and fields HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAWGZXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Perform a mail merge  Note    You must be on the Mailings tab to use these keyboard shortcuts. To do this Press Preview a mail merge. ALT+SHIFT+K Merge a document. ALT+SHIFT+N Print the merged document. ALT+SHIFT+M Edit a mail-merge data document. ALT+SHIFT+E Insert a merge field. ALT+SHIFT+F HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAZHZXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Work with fields To do this Press Insert a DATE field. ALT+SHIFT+D Insert a LISTNUM field. ALT+CTRL+L Insert a PAGE field. ALT+SHIFT+P Insert a TIME field. ALT+SHIFT+T Insert an empty field. CTRL+F9 Update linked information in a Microsoft Office Word source document. CTRL+SHIFT+F7 Update selected fields. F9 Unlink a field. CTRL+SHIFT+F9 Switch between a selected field code and its result. SHIFT+F9 Switch between all field codes and their results. ALT+F9 Run GOTOBUTTON or MACROBUTTON from the field that displays the field results. ALT+SHIFT+F9 Go to the next field. F11 Go to the previous field. SHIFT+F11 Lock a field. CTRL+F11 Unlock a field. CTRL+SHIFT+F11 Language bar HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAIKZXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Handwriting recognition To do this Press Switch between languages or keyboard layouts. Left ALT+SHIFT Display a list of correction alternatives. +C Turn handwriting on or off. +H Turn Japanese Input Method Editor (IME) on 101 keyboard on or off. ALT+~ Turn Korean IME on 101 keyboard on or off. Right ALT Turn Chinese IME on 101 keyboard on or off. CTRL+SPACEBAR Tips You can choose the key combination for switching between languages or keyboard layouts in the Advanced Key Setting dialog box. To open the Advanced Key Setting dialog box, right-click the Language bar, and then click Settings. Under Preferences, click Key Settings. The Windows logo key is available on the bottom row of keys on most keyboards.   HYPERLINK "ms-help://MS.WINWORD.12.1033/WINWORD/content/HP10147626.htm" \l "backtotop" Top of Page Function key reference HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDABNZXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" Function keys To do this Press Get Help or visit Microsoft Office Online. F1 Move text or graphics. F2 Repeat the last action. F4 Choose the Go To command (Home tab). F5 Go to the next pane or frame. F6 Choose the Spelling command (Review tab). F7 Extend a selection. F8 Update the selected fields. F9 Show KeyTips. F10 Go to the next field. F11 Choose the Save As command (Microsoft Office Button ). F12 HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDANPZXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" SHIFT+Function key To do this Press Start context-sensitive Help or reveal formatting. SHIFT+F1 Copy text. SHIFT+F2 Change the case of letters. SHIFT+F3 Repeat a Find or Go To action. SHIFT+F4 Move to the last change. SHIFT+F5 Go to the previous pane or frame (after pressing F6). SHIFT+F6 Choose the Thesaurus command (Review tab, Proofing group). SHIFT+F7 Shrink a selection. SHIFT+F8 Switch between a field code and its result. SHIFT+F9 Display a shortcut menu. SHIFT+F10 Go to the previous field. SHIFT+F11 Choose the Save command (Microsoft Office Button ). SHIFT+F12 HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDACSZXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" CTRL+Function key To do this Press Choose the Print Preview command (Microsoft Office Button ). CTRL+F2 Cut to the Spike. CTRL+F3 Close the window. CTRL+F4 Go to the next window. CTRL+F6 Insert an empty field. CTRL+F9 Maximize the document window. CTRL+F10 Lock a field. CTRL+F11 Choose the Open command (Microsoft Office Button ). CTRL+F12 HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAGUZXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" CTRL+SHIFT+Function key To do this Press Insert the contents of the Spike. CTRL+SHIFT+F3 Edit a bookmark. CTRL+SHIFT+F5 Go to the previous window. CTRL+SHIFT+F6 Update linked information in an Office Word 2007 source document. CTRL+SHIFT+F7 Extend a selection or block. CTRL+SHIFT+F8, and then press an arrow key Unlink a field. CTRL+SHIFT+F9 Unlock a field. CTRL+SHIFT+F11 Choose the Print command (Microsoft Office Button ). CTRL+SHIFT+F12 HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDADWZXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" ALT+Function key To do this Press Go to the next field. ALT+F1 Create a new Building Block. ALT+F3 Exit Office Word 2007. ALT+F4 Restore the program window size. ALT+F5 Move from an open dialog box back to the document, for dialog boxes such as Find and Replace that support this behavior. ALT+F6 Find the next misspelling or grammatical error. ALT+F7 Run a macro. ALT+F8 Switch between all field codes and their results. ALT+F9 Maximize the program window. ALT+F10 Display Microsoft Visual Basic code. ALT+F11 HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDADYZXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" ALT+SHIFT+Function key To do this Press Go to the previous field. ALT+SHIFT+F1 Choose the Save command (Microsoft Office Button ). ALT+SHIFT+F2 Display the Research task pane. ALT+SHIFT+F7 Run GOTOBUTTON or MACROBUTTON from the field that displays the field results. ALT+SHIFT+F9 Display a menu or message for a smart tag. ALT+SHIFT+F10 HYPERLINK "javascript:ToggleDiv('divExpCollAsst_IDAPZZXC')%20%20%20%20%20%20%20%20" CTRL+ALT+Function key To do this Press Display Microsoft System Information. CTRL+ALT+F1 Choose the Open command (Microsoft Office Button ). CTRL+ALT+F2   HYPERLINK "ms-help://MS.WINWORD.12.1033/WINWORD/content/HP10147626.htm" \l "backtotop" Top of Page

Symphony Mobile Secret Codes HomeExit Symphony Mobile Secret Codes click to collapse contents –Default user code : 1122, 3344, 1234, 5678

Symphony Mobile Secret Codes HomeExit Symphony Mobile Secret Codes click to collapse contents –Default user code : 1122, 3344, 1234, 5678 –Engineer mode : *#110*01# –Factory mode : *#987# –Enable COM port : *#110*01# -> Device -> Set UART -> PS Config -> UART1/115200 –Restore factory settings : *#987*99# –LCD contrast : *#369# –Software version : *#800# –Software version : *#900# –Set default language : *#0000# Send –Set English language : *#0044# Send –Set English language (new firmware) : *#001# Send

Master Copy Mobile Secret Codes HomeExit Master Copy Mobile Secret Codes click to collapse contents *#*#232338#*#* – Shows WiFi MAC address *#*#1472365#*#* – GPS test

Master Copy Mobile Secret Codes HomeExit Master Copy Mobile Secret Codes click to collapse contents *#*#232338#*#* – Shows WiFi MAC address *#*#1472365#*#* – GPS test *#*#1575#*#* – Another GPS test *#*#232331#*#* – Bluetooth test *#*#232337#*# – Shows Bluetooth device address *#*#8255#*#* This code can be used to launch GTalk Service Monitor. Codes to get Firmware version information: *#*#4986*2650468#*#* – PDA, Phone, H/W, RFCallDate *#*#1234#*#* – PDA and Phone *#*#1111#*#* – FTA SW Version *#*#2222#*#* – FTA HW Version *#*#44336#*#* - PDA, Phone, CSC, Build Time, Changelist number Codes to launch various Factory Tests: *#*#0283#*#* – Packet Loopback *#*#0*#*#* – LCD test *#*#0673#*#* OR *#*#0289#*#* – Melody test *#*#0842#*#* – Device test (Vibration test and BackLight test) *#*#2663#*#* – Touch screen version *#*#2664#*#* – Touch screen test *#*#0588#*#* – Proximity sensor test *#*#3264#*#* – RAM version

OPPO technician code HomeExit OPPO technician code click to collapse contents entering *#8778# will result an immediate factory reset!

OPPO technician code HomeExit OPPO technician code click to collapse contents entering *#8778# will result an immediate factory reset! *#800# - Enter engineering mode ( previous version can view freezes) *#801# - Engineering switch test mode (dangerous) *#802# - enter automatically engineering TTFF GPS test mode *#803# - enter engineering network test mode *#804# - automatic disconnect test mode *#805# - engineering bluetooth test mode *#806# - engineering aging test mode *#807# - enter engineering test mode *#808# - enter manual engineering test mode (average user may best not to change anything , just look) *#809# - enter engineering echo test mode *#888# - view hardware pcb version *#900# - test photograph RGB *#06# - view this machine mobile communication international recognition id *#99# - screen lights long bright *#6776# - machine info *#36446337# - test function instruction Finally *#1234# will show your firmware version number.

Xiaomi Redmi Mobile Secret Codes HomeExit Xiaomi Mobile Secret Codes click to collapse contents *#*#225#*#* - Events calendar.

Xiaomi Redmi Mobile Secret Codes HomeExit Xiaomi Mobile Secret Codes click to collapse contents *#*#225#*#* - Events calendar. *#*#426#*#* - Debug information for Google Play service.Google Play Services is a proprietary background service and API package for Android devices. When first introduced in 2012, it provided simple access to the Google+ APIs and OAuth 2.0, but has since then expanded to cover a large variety of Google's services, allowing applications to easily communicate with the services through common means, being internally referred to as simply GMS. As of January, 2014, it has been downloaded more then one billion times on Android devices. *#*#759#*#* - Access Google Partner setup (Rlz debug interface). *#872564# - USB logging control *#9900# - System dump mode Xiaomi Redmi Note 3 *#*#97#*#* - Language and Keyboard settings in Xiaomi Redmi Note 3 *#*#46*#*# - Reset Sim in Xiaomi Redmi Note 3 *#301279# - HSDPAHSDPA means �High Speed Downlink Packet Access� and is a technique used in the UMTS mobile communication system, the download speeds of currently 3.6 Mbit/s to 7.2 Mbit/s. HSUPA is developed commercially since 2007 in Germany. High Speed Downlink Packet Access (HSDPA, 3.5G, 3G + or UMTS broadband) is a data transmission method of the cellular standards UMTS, which was defined by the 3rd Generation Partnership Project. The method enables DSL-like data rates in mobile networks. HSDPA is available in Germany, among others by the network operators Vodafone, E-Plus, O2, and telecom and in Switzerland by Swisscom, Sunrise and Orange. In Austria operate the A1, T-Mobile, Orange and Three HSDPA networks./HSUPAHSUPA means �High Speed Uplink Packet Access� and is a technique used in the UMTS mobile communication system, the upload speeds up to 5.8 Mbit/s. High Speed Uplink Packet Access (HSUPA) is a transmission method of the UMTS mobile radio standard that allows higher data rates in the uplink and reduces the round trip time (often referred to as ping). HSUPA Category 6 were up to 5.76 Mbit / s and category 9 (Release 9) up to 23 Mbit / s can be achieved. HSUPA is part of Release 9 of UMTS. Control Menu *#7465625# - View phone lock status *#*#273283*255*663282*#*#* - This code opens a File copy screen where you can backup your media files e.g. Images, Sound, Video and Voice memo. *#*#197328640#*#* - This code can be used to enter into Service mode. You can run various tests and change settings in the service mode. WLAN, GPS and Bluetooth Test Codes: *#*#232339#*#* OR *#*#526#*#* OR *#*#528#*#* - WLAN test (Use "Menu" button to start various tests) *#*#232338#*#* - Shows WiFi MAC address MAC (Media Access Control), address is a globally unique identifier assigned to network devices, and therefore it is often referred to as hardware or physical address. MAC addresses are 6-byte (48-bits) in length, and are written in MM:MM:MM:SS:SS:SS format. The first 3-bytes are ID number of the manufacturer, which is assigned by an Internet standards body. The second 3-bytes are serial number assigned by the manufacturer. *#*#1472365#*#* - GPSThe Global Positioning System (GPS) is a space-based navigation system that provides location and time information in all weather conditions, anywhere on or near the Earth where there is an unobstructed line of sight to four or more GPS satellites. test *#*#1575#*#* - For a more advanced GPS test *#*#232331#*#* - Bluetooth test Bluetooth is a telecommunications industry specification that describes how mobile phones, computers, and personal digital assistants (PDAs) can be easily interconnected using a short-range wireless connection. Using this technology, users of cellular phones, pagers, and personal digital assistants can buy a three-in-one phone that can double as a portable phone at home or in the office, get quickly synchronized with information in a desktop or notebook computer, initiate the sending or receiving of a fax, initiate a print-out, and, in general, have all mobile and fixed computer devices be totally coordinated. *#*#232337#*# - Shows Bluetooth device address in Xiaomi Redmi Note 3 *#*#8255#*#* - This code can be used to launch GTalk Service Monitor. Gtalk Service Monitor and play services monitor are developer options to let you examine and debug the push connections to google talk and google play services. Below these, the "restore default heartbeats" button lets you bring back the original heartbeat exchange settings if you have to. The final button is about making a donation to the developer of this convenient app. and that is it! now, you are left to experiment with the data and wi-fi settings until you land the most comfortable intervals for you. *#*#36245#*#* - Access email debug information. Codes to get Firmware version information: *#*#4986*2650468#*#* - PDA, Phone, H/W, RFCallDate *#*#1234#*#* OR *#1234# - PDA and Phone firmware information *#*#1111#*#* - FTA SW Version (1234 in the same code will give PDA and firmware version) *#12580*369# - Software and hardware info *#9090# - Diagnostic configuration in Xiaomi Redmi Note 3 *#*#2222#*#* - FTA HW Version *#*#44336#*#* - PDA, Phone, CSCThe Customer Service Code (CSC) plays an important role in the operation of your mobile device. Different countries have different standards for both voice and data communications to a cell phone tower. Although most countries follow the international standard for WiFi connects, there are variations from the standard. The CSC code ensures that your mobile device complies with the standards for your country, and your cell phone operator. The CSC code also determines the source for firmware updates via FOTA or Samsung Kies. , Build Time, Changelist number Codes to launch various Factory Tests: *#*#0283#*#* - Packet Loopback *#*#0*#*#* - LCD display test *#*#0673#*#* OR *#*#0289#*#* - Melody test *#*#0842#*#* - Device test (Vibration test and BackLight test) *#*#2663#*#* - Touch screen version Xiaomi Redmi Note 3 *#*#2664#*#* - Touch screen test *#*#0588#*#* - Proximity sensor test *#*#3264#*#* - RAM version Xiaomi Redmi Note 3 GSM codes for Xiaomi Redmi Note 3 Change PIN In mobile devices, the PIN acts like a password preventing other people from gaining unauthorized access to your device. This is a numeric code which must be entered each time the device is started (unless the PIN security feature is turned off). A PUK code is required if a GSM SIM card was locked after entering the wrong PIN code three times in a row. Entering a wrong PUK code ten times in a row disables the SIM card permanently. - ** 04 *, then enter the PIN old, and twice a new PIN. Change PIN2 - ** 042 *, then enter the old The PIN2, and twice the new PIN2. Unlock SIM-card (PIN) - ** 05 * then enter the PUK and new PIN twice Unlock SIM-card (PIN2) - ** 052 *, then enter the PUK2 and new PIN2 twice Call Forwarding (you have to order the service from the operator) ##002# - Cancel all diverts ##004# - Cancel all conditional call forwarding **004* phone number # - Activate all conditional call forwarding Unconditional call forwarding (Call Forward All) ###21 - Switch off and deactivate #21# - Deactivate **21*phone number# - Enable and Activate *21# - Activate *#21# - Check the condition Diversion in case of "no answer" ###61 - Switch off and deactivate #61# - Deactivate **61* phone number# - Enable and Activate *61# - Activate *#61# - Check the condition Setting the call time until the call forwarding option "no answer" When installing forwarding on "no answer" you can set the time in seconds that the system allows you to hook. If during this time you have not picked up the phone, the incoming call will be diverted. Example: - ** 61 * + ** 709576617601234 # 30 - set the waiting time of 30 seconds Set timeout - ** 61 * Phone Number ** N #, N = 5..30 (seconds) Remove the previous installation - ## 61 # Diversion in case of "not available" # ## 62 - Switch off and deactivate # 62 # - Deactivate ** 62 *phone number# - Enable and Activate * 62 # - Activate * # 62 # - Check the condition Diversion in case of "busy" ###67 - Switch off and deactivate #67# - Deactivate **67*phone number# - Enable and Activate *67# - Activate *#67# - Check the condition Call Barring (you have to order the service from the operator) Change the password for all bans (default - 0000) - ** 03 * 330 * old password * new password * new password # Barring of all outgoing calls **33*password# - Activate #33*password# - Deactivate *#33# - Check the condition Barring of all calls **330*password# - Activate #330*password# - Deactivate *#330# - Check the condition Barring of all outgoing international calls **331*password# - Activate #331*password# - Deactivate *#331# - Check the condition Barring of all outgoing calls **333*password# - Activate #333*password# - Deactivate *#333# - Check the condition Barring of all incoming calls **353*password# - Activate #353*password# - Deactivate *#353# - Check the condition Barring all incoming calls when roaming **351*password# - Activate #351*password# - Deactivate *#351# - Check the condition Call waiting (you have to order the service from the operator) *43# - Activate #43# - Deactivate *#43# - Check the condition Transfer your phone number (Anti ANI) #30#phone number - Block *30#phone number - Allow *#30# - Check the condition Show phone number of the caller you (ANI) #77# - Block *77# - Allow *#77# - Check the condition Smart menu GP - *111# Rob - *140# Banglalink - *789#

All post it's also important for you show know

Visit lumbini Park Nepal Garden #short #shorts #vlog #vlogs #ytshorts

via https://youtu.be/7ff47IhW4nQ