YouTube कीवर्ड अनुसंधान के लिए सर्वश्रेष्ठ कीवर्ड टूल की सूची की तलाश कर रहे हैं? यह यहाँ है।
YouTube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा खोज इंजन है , जिसमें प्रतिदिन एक अरब घंटे से अधिक वीडियो देखा जाता है।
लेकिन सवाल यह है कि लोग क्या खोज रहे हैं?
और आपको किस बारे में वीडियो बनाना चाहिए?
कीवर्ड रिसर्च इसका उत्तर देने का एकमात्र तरीका है, लेकिन दुर्भाग्य से, YouTube के लिए कोई आधिकारिक शोध उपकरण नहीं है जैसा कि Google के पास है । इससे भी बदतर, कई लोकप्रिय तृतीय-पक्ष उपकरण Google Keyword Planner से बेकार संख्याओं को हटाने के अलावा कुछ नहीं करते हैं ।
सौभाग्य से, कुछ अच्छे उपकरण हैं।
नीचे, हम इस बारे में बात करेंगे कि ये क्या हैं, कैसे काम करते हैं और इनका उपयोग कैसे किया जाता है।
1. ट्यूबबडी
ट्यूबबॉडी क्रोम के लिए एक फ्रीमियम ब्राउज़र एक्सटेंशन है। यह अतिरिक्त कीवर्ड डेटा के साथ YouTube UI में एक साइडबार जोड़ता है ।
खोज परिणामों पर, आपको "खोज एक्सप्लोरर" ओवरले दिखाई देगा। यह अनुमानित वैश्विक खोज मात्रा, प्रतिस्पर्धा और 100 में से एक समग्र कीवर्ड स्कोर दिखाता है। ट्यूबबडी के अनुसार, उनका कीवर्ड स्कोर आपको बताता है कि "खोज मात्रा और प्रतियोगिता के आधार पर एक कीवर्ड को लक्षित करना कितना अच्छा है।"
महत्वपूर्ण नोट
TubeBuddy यह नहीं समझाता है कि वे प्रतिस्पर्धा कैसे करते हैं, इसलिए इसे एक चुटकी नमक के साथ लें।
हमने यह भी पाया है कि उनके खोज संस्करणों का अनुमान अक्सर अधिक होता है। उदाहरण के लिए, हम लगातार YouTube पर " SEO " के लिए 1-2 पदों पर रैंक करते हैं - एक कीवर्ड जिसके लिए TubeBuddy प्रति माह 7.12 मिलियन खोजों की खोज मात्रा दिखाता है।
फिर भी हम YouTube खोज में इंप्रेशन की उस राशि के पास नहीं हैं ...
… जो साबित करता है कि ट्यूबबॉडी द्वारा सुझाए गए नंबर के पास सही खोज मात्रा कहीं नहीं है।
आपको कीवर्ड आँकड़े भी दिखाई देंगे, जो आपको खोज परिणामों का एक उच्च-स्तरीय दृश्य देते हैं:
इसके नीचे, शीर्ष-रैंकिंग वीडियो से संबंधित खोजों और सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले टैग की एक सूची है।
यह आपके वीडियो को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड खोजने या यहां तक कि अन्य कम प्रतिस्पर्धी विषयों को खोजने के लिए उपयोगी है , जिनके बारे में आपने नहीं सोचा होगा।
दुर्भाग्य से, ये दोनों मुफ्त उपयोगकर्ताओं के लिए तीन परिणामों तक सीमित हैं।
वीडियो पृष्ठों पर, आप "Videolytics" ओवरले देखेंगे। यह वीडियो और प्रकाशक (उदाहरण के लिए, प्रमुख सामाजिक नेटवर्क पर सामाजिक शेयर, चैनल पर वीडियो की संख्या, आदि) के बारे में आंकड़ों का एक गुच्छा दिखाता है।
यह आपको यह भी बताता है कि क्या अपलोडर ने "सर्वश्रेष्ठ अनुकूलन प्रथाओं" का पालन किया है, और वीडियो टैग की पूरी सूची खींचता है।
आप कुछ क्लिकों के साथ टैग को सूची में कॉपी और सहेज सकते हैं।
वीडियो के लिए टैग की सूची बनाने की कोशिश करते समय यह उपयोगी है। शीर्ष-रैंकिंग वीडियो में सामान्य और प्रासंगिक टैग देखें, उन्हें टैग सूची में जोड़ें, फिर अंतिम सूची को अपने वीडियो के टैग अनुभाग में कॉपी-पेस्ट करें।
टैग सूचियाँ स्वचालित रूप से काट ली जाती हैं, इसलिए आप डुप्लिकेट टैग की सूची को समाप्त नहीं करेंगे।
यह भी ध्यान देने योग्य है कि जब आप वीडियो अपलोड करते हैं तो TubeBuddy टैग का सुझाव देता है।
टैग से परे, एक और उपयोगी ट्यूबबॉडी सुविधा उनके रैंक ट्रैकर टूल है।
यहां, आप अपने और अपने प्रतियोगियों के वीडियो के लिए YouTube खोज रैंकिंग ट्रैक कर सकते हैं। आप डाउनलोड करने योग्य साप्ताहिक या मासिक रिपोर्ट भी शेड्यूल कर सकते हैं।
2. vidIQ
vidIQ एक और फ्रीमियम क्रोम एक्सटेंशन है जो YouTube UI में अतिरिक्त डेटा जोड़ता है ।
इसकी अधिकांश कार्यक्षमता ट्यूबबॉडी के समान है। खोज परिणामों में, यह खोज मात्रा, प्रतियोगिता, समग्र कीवर्ड स्कोर, संबंधित क्वेरी, कीवर्ड आँकड़े और शीर्ष-रैंकिंग वीडियो से टैग दिखाता है।
vidIQ हमें "प्रतियोगिता" स्कोर के लिए उपयोग किए जाने वाले सटीक सूत्र नहीं बताता है। हालांकि, वे कहते हैं कि वे "कुल राशि (YouTube, Reddit, ट्विटर, फेसबुक पर), उस वीडियो के वेग और विचारों को देखते हैं।"
वीडियो परिणामों पर, आपके द्वारा देखे जाने वाले आँकड़े लगभग TubeBuddy के समान हैं।
हालांकि, एक छोटा लेकिन उपयोगी अंतर एक क्लिक में CSV को वीडियो टैग निर्यात करने की क्षमता है (पहले टैग सूचियों में जोड़े बिना)।
vidIQ वीडियो टैग के साथ चैनल टैग भी दिखाता है, जबकि ट्यूबबडी नहीं करता है।
यह उन मुख्य विषयों की समझ पाने के लिए उपयोगी है जिन्हें एक चैनल कवर करता है, और क्या यह संभावित वीडियो विचारों के लिए उनके वीडियो का अधिक विश्लेषण करने के लायक है।
TubeBuddy की तरह, vidIQ आपको वीडियो अपलोड करते समय टैग भी सुझाता है।
सब सब में, vidIQ और TubeBuddy के बीच अधिकांश कार्यक्षमता इतनी समान है कि यह ज्यादातर व्यक्तिगत वरीयता के लिए आता है।
लेकिन ध्यान देने योग्य एक अनूठी विशेषता है उनकी ट्रेंडिंग वीडियो सुविधा, विशेष रूप से चैनलों के लिए।
यह आपको क्या करने की अनुमति देता है किसी भी प्रतिस्पर्धी चैनल के शीर्ष वीडियो को वेग से देखें (यानी, प्रति घंटे औसत दृश्य)।
इसे देखने के लिए, चैनल के पेज पर जाएं और "ट्रेंडिंग" टैब को हिट करें।
यह जानकारी मूल्यवान है क्योंकि नव-प्रकाशित YouTube वीडियो पहले 48 घंटों में अपना अधिकांश कर्षण प्राप्त करते हैं - जब YouTube ग्राहकों के लिए वीडियो को बढ़ावा देता है।
उसके बाद, यदि वीडियो अच्छा प्रदर्शन करता है, तो उसे ब्राउज़ सुविधाओं के माध्यम से अन्य दर्शकों के लिए प्रचारित किया जाता है।
यह महत्वपूर्ण है। इसका अर्थ है कि यदि आप पुराने वीडियो को उच्च दृश्य वेग के साथ देखते हैं, तो वे आपके चैनल पर लक्षित करने के लिए अच्छे विषय / कीवर्ड हो सकते हैं।
कारण, ओवररचिंग विषय / कीवर्ड में स्पष्ट रूप से दीर्घायु है।
यहां देखें टेस्टी के YouTube चैनल से एक उदाहरण:
आसान 3 recipes घटक व्यंजनों के बारे में उनका वीडियो अभी भी दस महीने पहले प्रकाशित होने के बावजूद औसतन प्रति घंटे 3,000 से अधिक बार देखा जाता है।
पक्षीय लेख।
VidIQ का मुफ्त संस्करण केवल आपको सीमित संख्या में वीडियो दिखाता है।3. सुबह की प्रसिद्धि
मॉर्निंग फेम एक आमंत्रित-केवल YouTube टूल है जो एनालिटिक्स और कीवर्ड रिसर्च पर केंद्रित है।
एक निमंत्रण के लिए खोज रहे हैं? यहां क्लिक करें । अगर वह काम नहीं करता है, तो Google "मॉर्निंग फेम इनविट कोड" - आप जल्द ही एक खोज लेंगे।
एक बार जब आप अंदर पहुंच जाते हैं, तो पहला महीना मुफ्त होता है। उसके बाद, यह कुछ डॉलर प्रति माह खर्च करता है।
तो यह टूल कैसे काम करता है?
TubeBuddy और vidIQ के विपरीत, मॉर्निंग फेम एक चार-चरणीय प्रक्रिया में कीवर्ड अनुसंधान करता है। जब भी आप एक नया वीडियो बनाना चाहते हैं, तो इस पर विचार करना है, और यह एक विषय को चुनने के साथ शुरू होता है।
इसे करने के दो तरीके हैं। आप या तो एक खोज शब्द दर्ज कर सकते हैं जो आपके विषय में फिट बैठता है ...
... या, यदि आप विचारों के लिए फंस गए हैं, तो उस वीडियो के URL में पेस्ट करें जिसने आपको प्रेरित किया है:
यहां से, टूल समान और संबंधित वीडियो से कीवर्ड विचारों की एक सूची खींचता है, फिर उन्हें दो सूचियों में विभाजित करता है: बड़े चैनलों के लिए अच्छे कीवर्ड और छोटे चैनलों के लिए अच्छे कीवर्ड।
अगले चरण पर जाने के लिए एक कीवर्ड चुनें, जहां आपको अपने चुने हुए कीवर्ड की खोज मात्रा के आधार पर "रैंकिंग अवसर रेटिंग" दिखाई देगी।
उपकरण बताता है कि उच्चतर बेहतर है, हालांकि यह ध्यान देने योग्य है कि यह काफी सरल मीट्रिक है और किसी भी अन्य चर को ध्यान में नहीं रखता है। क्या अधिक है, यह वास्तविक खोज मात्रा नहीं दिखाता है बल्कि ०-१०० के बीच का स्कोर है। यह एक कठिन संकेत के रूप में कार्य करता है कि क्या खोज मात्रा अधिक है या कम है।
यह आपके चैनल के चार वर्तमान आंकड़ों के आधार पर "रैंकिंग अवसर" का अनुमान लगाने का भी प्रयास करता है: ग्राहक , विचार , पसंद और टिप्पणियां और प्रासंगिकता ।
हमारी सलाह? इन ग्रेडों को नजरअंदाज करें। वे ज्यादा मतलब नहीं है।
चौथा और अंतिम चरण आपको शीर्षक, विवरण लिखने और आपके वीडियो में प्रासंगिक टैग जोड़ने के लिए मार्गदर्शन करता है।
4. Ahrefs कीवर्ड एक्सप्लोरर
आप लगभग किसी भी कीवर्ड को खोज सकते हैं और स्थानीय और वैश्विक खोज मात्रा (लगभग हर देश के लिए), क्लिक, प्रतिशत, और अधिक सहित क्लिकस्ट्रीम डेटा द्वारा संचालित मैट्रिक्स देख सकते हैं।
वास्तविक अर्थों में इसका क्या अर्थ है? इसका मतलब है कि आप देख सकते हैं कि हर महीने YouTube पर कितने लोग क्वेरी खोजते हैं, और उन खोजों में से कितने खोज परिणामों पर क्लिक करते हैं।
क्लिक और वॉल्यूम को एक साथ देखने से आप अलगाव में खोज मात्रा को देख सकते हैं।
उदाहरण के लिए, "रेमन रेसिपी" की खोज मात्रा "पालक पनीर रेसिपी" से ~ 20% अधिक है, लेकिन बाद वाले को पूर्व की तुलना में अधिक क्लिक्स मिलते हैं:
इसका मतलब है कि आप शायद लोगों को दिखावा करना बेहतर समझते हैं कि रमन की तुलना में पालक पनीर कैसे बनाया जाता है।
कीवर्ड एक्सप्लोरर आपको एक बार में 10,000 कीवर्ड तक एसईओ मेट्रिक्स की जांच करने देता है । बस उन्हें पेस्ट करें या फ़ाइल अपलोड करें।
या, यदि आप कीवर्ड विचारों से कम हैं, तो बीज कीवर्ड की खोज करें और पांच कीवर्ड विचारों में से एक की रिपोर्ट करें।
आपके निपटान में रिपोर्ट हैं:
सभी रिपोर्टों में फ़िल्टर होते हैं ताकि आप सैकड़ों या हजारों विचारों को जल्दी और आसानी से कम कर सकें।
5. गूगल ट्रेंड
Google रुझानों से पता चलता है कि YouTube पर किसी विषय में रुचि बढ़ रही है या समय के साथ घट रही है।
उदाहरण के लिए, आइए "ऐप्पल वॉच" की खोज करें, ड्रॉपडाउन से "YouTube खोज" चुनें, देश को संयुक्त राज्य में सेट करें, और पिछले तीन वर्षों की सीमा निर्धारित करें।
हम देखते हैं कि YouTube पर इस विषय में रुचि धीरे-धीरे बढ़ रही है।
यह भी स्पष्ट है कि ब्याज में अर्ध-नियमित स्पाइक्स हैं। यदि हम इन स्पाइक्स का और विश्लेषण करते हैं, तो हम देखते हैं कि वे प्रत्येक वर्ष लगभग एक ही समय में होते हैं- क्रिसमस।
दो और दो को एक साथ रखकर, यह संभावना है कि ये स्पाइक्स इसलिए होते हैं क्योंकि बहुत से लोगों को क्रिसमस के लिए ऐप्पल वॉच मिलती है। जिसके बाद, वे इसका उपयोग करने का तरीका जानने के लिए YouTube पर जाते हैं।
टेकअवे? यदि आप एक तकनीकी चैनल चलाते हैं, तो 25 दिसंबर को "ऐप्पल वॉच का उपयोग कैसे करें" के बारे में एक वीडियो प्रकाशित करना गलत रणनीति नहीं होगी, क्योंकि जब अधिकांश लोग इसके लिए खोज कर रहे हैं।
Google रुझान भी आपको दो या अधिक कीवर्ड की सापेक्ष लोकप्रियता की तुलना करने देता है।
उदाहरण के लिए, यदि हम " गैलेक्सी एस 10 का उपयोग कैसे करें" के साथ " आईफोन एक्सएस का उपयोग कैसे करें" की तुलना करते हैं, तो हम देखते हैं कि बाद वाले की तुलना में YouTube पर पूर्व के लिए अधिक खोजें हैं ...
... हालांकि ब्याज S10 के लिए बढ़ रहा है ।
यह एक उपयोगी अभ्यास है यदि आपके पास कुछ वीडियो विचार हैं और अनिश्चित हैं जो किसी को प्राथमिकता देना है।
वीडियो के लिए नए विषय खोजने के लिए आप ट्रेंड का भी उपयोग कर सकते हैं। संबंधित क्वेरीज़ अनुभाग देखें।
ये सभी प्रश्न हैं जिन्होंने हाल ही में YouTube पर खोजों में वृद्धि देखी है।
6. YouTube (स्वतः पूर्ण)
YouTube पर जाएं और किसी भी कीवर्ड को खोज बॉक्स में टाइप करें।
आपको ऊपर की तरह ड्रॉपडाउन देखना चाहिए।
ये सुझाव उन प्रासंगिक प्रश्नों पर आधारित हैं जिन्हें लोगों ने पहले YouTube पर खोजा है, और वे वीडियो के लिए प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत हैं।
उदाहरण के लिए, यदि मैं "शाकाहारी" टाइप करता हूं, तो मुझे "शाकाहारी रेमन" और "शाकाहारी लासगना" जैसे परिणाम दिखाई देते हैं, जो स्टैंडअलोन वीडियो के लिए महान विचार हैं।
और भी विचारों के लिए, शब्दों के बीच अंडरस्कोर (_) का उपयोग करें। यह वाइल्डकार्ड के रूप में कार्य करता है।
दुर्भाग्य से, YouTube खोज मात्रा नहीं दिखाता है। न ही यह प्रश्नों की सापेक्ष लोकप्रियता दिखाता है (यानी, एक शब्द दूसरे की तुलना में कितना अधिक लोकप्रिय है)।
सटीक खोज संस्करणों के लिए, आप अहेरेफ़्स कीवर्ड एक्सप्लोरर जैसे सशुल्क कीवर्ड टूल में परिणाम कॉपी कर सकते हैं ।
वैकल्पिक रूप से, उनकी सापेक्ष लोकप्रियता देखने के लिए Google रुझान का उपयोग करें।
पक्षीय लेख।
ऐसा करते समय बीज क्वेरी को बाहर करना सबसे अच्छा है क्योंकि यह अक्सर ऑटोसुगेस्ट परिणामों की तुलना में अधिक लोकप्रिय होता है।7. KeywordTool.io
KeywordTool.io एक फ्रीमियम टूल है जो अनिवार्य रूप से एक थोक YouTube ऑटोसुगेस्ट स्क्रैपर है।
हम थोक से क्या मतलब है? ठीक है, यह आपके द्वारा खोजे जाने वाले कीवर्ड के लिए स्वतः पूर्ण परिणाम को स्क्रैप करता है। लेकिन यह विभिन्न अक्षरों और संख्याओं के साथ क्वेरी को जोड़ता है और प्रीपेंड करता है, और उन लोगों के लिए स्वतः पूर्ण परिणाम को स्क्रैप करता है।
यह तब कीवर्ड को चार टैब में विभाजित करता है:
- कीवर्ड सुझाव: सभी ऑटोसुगेस्ट कीवर्ड (उन फॉर्मैट को छोड़कर जो प्रश्नों के रूप में हैं)।
- प्रश्न : स्वतः पूर्ण कीवर्ड प्रश्नों के रूप में स्वरूपित होते हैं।
- प्रस्ताव : स्वतः पूर्ण कीवर्ड जिसमें प्रस्ताव (से, के लिए, बाद, आदि) हैं। ध्यान दें कि आप इन्हें कीवर्ड सुझाव टैब में भी देख सकते हैं ।
- हैशटैग : हैशटैग के साथ स्वतः खोज। (यह आमतौर पर मैं क्या देख सकता है से एक व्यर्थ टैब है)।
आमतौर पर, आप कुछ सौ कीवर्ड विचारों की सूची के साथ समाप्त होते हैं।
आप इन परिणामों को आसानी से फ़िल्टर कर सकते हैं, और विशिष्ट शब्दों या वाक्यांशों वाले प्रश्नों को फ़िल्टर करने के लिए "नकारात्मक कीवर्ड" भी जोड़ सकते हैं।
एक बटन के क्लिक पर एक्सेल या CSV में कीवर्ड एक्सपोर्ट करने योग्य होते हैं ।
नकारात्मक पक्ष यह है कि खोज वॉल्यूम मुफ्त उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं हैं। यदि आप चाहते हैं, तो आपको भुगतान करना होगा।
भुगतान किए गए उपयोगकर्ता भी मुक्त संस्करण की तुलना में दोगुने कीवर्ड सुझाव देखते हैं।
उस ने कहा, मैंने कभी भी फ्री वर्जन को 800-900 से ज्यादा कीवर्ड्स से कम नहीं देखा है। इसलिए मुझे यकीन है कि भुगतान किया गया संस्करण भी लगभग 2,000 कीवर्ड सुझावों पर अधिकतम होगा।
8. Ahrefs Content Explorer
सामग्री एक्सप्लोरर एक अरब से अधिक वेब पृष्ठों का खोज करने योग्य डेटाबेस है।
यह YouTube कीवर्ड अनुसंधान के लिए प्रासंगिक कैसे है?
क्योंकि वर्तमान में डेटाबेस में YouTube से 60 मिलियन से अधिक वीडियो हैं , और आप देख सकते हैं कि उनमें से कौन सा Google खोज से बहुत अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करता है। इस तरह:
ऐसे विषयों के बारे में वीडियो बनाकर, आप "डुबकी" लगा सकते हैं और Google के साथ-साथ YouTube से भी अपने वीडियो प्राप्त कर सकते हैं।
क्या यह काम करता है? हाँ। Google से हमारे वीडियो पर आने वाला ट्रैफ़िक यहां है:
आप इसे कैसे करते हो?
केवल सामग्री एक्सप्लोरर में निम्नलिखित को खोजें, फिर केवल जैविक ट्रैफ़िक वाले पृष्ठों के लिए फ़िल्टर करें:
site:youtube.com inurl:watch title:”topic”
उदाहरण के लिए, प्रोटीन पाउडर पर खोज के परिणामों में से एक:
यह एक घर का बना प्रोटीन पाउडर नुस्खा है, और इसे हर महीने Google से अनुमानित 2,000 दौरे मिलते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह इस तरह के कीवर्ड के लिए रैंक करता है ...
... जहां Google खोज परिणामों में वीडियो दिखाता है:
अंतिम विचार
यदि आप YouTube पर अधिक विचार चाहते हैं, तो खोज मात्रा वाले कीवर्ड को लक्षित करना महत्वपूर्ण है ।
हम कैसे जानते हैं? 2019 की शुरुआत में, हमने अपने विपणन के लिए उत्पाद-संबंधित वीडियो की एक श्रृंखला को Ahrefs पाठ्यक्रम के साथ लॉन्च किया । इनमें से कोई भी खोज मात्रा वाले कीवर्ड के आसपास अनुकूलित नहीं था। जैसे, वे एक कार्बनिक खोज के दृष्टिकोण से अच्छा प्रदर्शन नहीं करते थे।
लेकिन यहाँ हमारे विचारों का क्या हुआ जब हमने अपने चैनल पर एक कीवर्ड-केंद्रित दृष्टिकोण लेना शुरू किया:
तो, अपने लाभ के लिए इस पोस्ट में टूल का उपयोग करें और उन प्रासंगिक कीवर्ड को खोजें जिन्हें लोग खोज रहे हैं, फिर उनके आसपास वीडियो बनाएं।
क्या हमने किसी भी शांत YouTube कीवर्ड टूल को याद किया है? मुझे टिप्पणियों में या ट्विटर पर चिल्लाओ ।